गंगा आरती करते हुए शिंजो आबे
गंगा आरती करते हुए शिंजो आबे Social Media
एशिया

शिंजो आबे का भारत से रहा है खास रिश्ता, पीएम मोदी के साथ गंगा आरती में हुए थे शामिल

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। उनके निधन पर भारत में भी लोग दुःख प्रकट कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आबे के निधन पर शौक प्रकट करते हुए कहा कि, "मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे।" आबे का भारत से एक ख़ास रिश्ता रहा है, यही कारण है कि उनके निधन पर भारत में भी एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

चार बार आए भारत :

शिंजो आबे सबसे अधिक बार भारत का दौरा करने वाले जापानी प्रधानमंत्री थे। साल 2007 से लेकर साल 2020 तक आबे ने चार बार भारत का दौरा किया। इस दौरान शिंजो आबे ने भारत के साथ वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशनल सेंटर, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन सहित कई प्रोजेक्ट पर समझौते भी किए थे।

पहली यात्रा :

शिंजो आबे प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार भारत साल 2007 में आए थे। उस समय उन्होंने भारत में संसद को संबोधित भी किया था।

संसद को संबोधित करते शिंजो आबे

दूसरी यात्रा :

साल 2014 में शिंजो आबे ने मुख्य अतिथि के रूप में 26 जनवरी की परेड में हिस्सा लिया था। आबे जापान के पहले प्रधानमंत्री थे, जो भारत के गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हुए थे।

26 जनवरी की परेड में शिंजो आबे

तीसरी यात्रा :

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद शिंजो आबे पहली बार साल 2015 में भारत आए थे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली। प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे बनारस में दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती में भी शामिल हुए थे। इस दौरान जापान की मदद से वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशनल सेंटर बनाने की घोषणा हुई थी।

दशाश्वमेध घाट पर नरेंद्र मोदी के साथ शिंजो आबे

चौथी यात्रा :

गांधीनगर में भारत-जापान वार्ता में भाग लेने के लिए शिंजो आबे आखिरी बार साल 2017 में भारत आए थे। उस समय प्रधानमंत्री मोदी खुद आबे को लेने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। यही नहीं मोदी ने आबे के साथ रोड शो भी किया था। आबे की इस यात्रा के दौरान ही मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी।

शिंजो आबे गुजरात में रोड शो के दौरान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT