दक्षिण कोरिया ने वापस ली जापान के खिलाफ डब्ल्यूटीओ में की शिकायत
दक्षिण कोरिया ने वापस ली जापान के खिलाफ डब्ल्यूटीओ में की शिकायत Social Media
एशिया

दक्षिण कोरिया ने वापस ली जापान के खिलाफ डब्ल्यूटीओ में की शिकायत

News Agency

सियोल, दक्षिण कोरिया। दक्षिण कोरिया ने जापान के व्यापार प्रतिबंधों के बारे में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दायर अपनी शिकायत को वापस लेने का फैसला किया है। स्थानीय मीडिया में गुरुवार को आयी रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी। यह फैसला तीन दिनों की द्विपक्षीय वार्ता के बाद आया, जो गुरुवार को टोक्यो में दोनों देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले मंगलवार को शुरू हुई।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि सोल के कदम से पहले, जापान ने दक्षिण कोरिया को होने वाले तीन प्रमुख निर्यात सेमीकंडक्टर सामग्री अर्थात फ्लोरीन पॉलीमाइड, फोटोरेसिस्ट और हाइड्रोजन फ्लोराइड से प्रतिबंध हटाने के निर्णय की घोषणा की दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-योल ने गुरुवार को टोक्यो पहुंचने पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ बैठक की। बैठक में, पार्टियां दोनों देशों के बीच एक सैन्य खुफिया-साझाकरण संधि, सैन्य सूचना समझौते की सामान्य सुरक्षा ( जीएसओएमआईए) को बहाल करने पर सहमत हुईं, जो कई वर्षों से निलंबित स्थिति में थी।

योनहाप के मुताबिक, श्री योल ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैंने थोड़ी देर पहले हमारे शिखर सम्मेलन में जीएसओएमआईए के पूर्ण सामान्यीकरण की घोषणा की।"

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने कहा कि "दोनों देशों को उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल लॉन्च और प्रक्षेपवक्र के बारे में जानकारी साझा करने और उनका जवाब देने में सक्षम होना चाहिए।"

दोनों पड़ोसियों के बीच 2018 में संबंध बिगड़ गए, जब दक्षिण कोरिया ने जापान पर 1910-1945 के औपनिवेशिक शासन के दौरान जबरन श्रम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत ने निप्पॉन स्टील और मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज सहित जापानी कंपनियों को जबरन श्रम के पीड़तिों को मुआवजा देने का आदेश दिया। फैसले के बाद, जापान ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ व्यापार प्रतिबंधों की शुरुआत की, जबकि सोल ने विश्व व्यापार संगठन को शिकायत दर्ज करके जवाब दिया और वह जीएसओएमआईए से हटना भी चाहता था।

मई 2022 में श्री यून द्वारा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद से स्थिति बेहतर होने लगी और द्विपक्षीय संबंधों और वाङ्क्षशगटन के साथ त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी दोनों को बेहतर बनाने के लिए टोक्यो के साथ संबंधों को सुधारने के लिए एक पाठ्यक्रम निर्धारित किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT