तालिबान बना पाकिस्तान की परेशानी का सबब
तालिबान बना पाकिस्तान की परेशानी का सबब Syed Dabeer Hussain - RE
एशिया

जिस तालिबान के आने पर जश्न मना रहा था पाकिस्तान, अब उसी ने पाकिस्तान को किया परेशान

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसे कई मौके आए हैं जब उन्हें अपने ही द्वारा किए गए फैसलों का बुरा अंजाम भुगतना पड़ा है। वर्तमान में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चल रहा विवाद इसका बड़ा उदाहरण है। जिस तालिबान को अफगानिस्तान की सत्ता में लाने के लिए पाकिस्तान ने समर्थन दिया, अब वहीं तालिबान उसे आंखे दिखा रहा है। गुरुवार को अफगानिस्तान की ओर से हुई फायरिंग में एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हुई है, जबकि 15 लोग जख्मी हुए है। इससे पहले रविवार को भी तालिबान की फायरिंग से पाकिस्तान के छह नागरिकों की मौत हो गई है और 17 लोग घायल हुए है। इसके अलावा पिछले दिनों तालिबान की फायरिंग में 6 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई थी। ऐसे में आज हम जानेंगे कि दोनों देशों के बीच किस बात को लेकर विवाद है?

सीमा को लेकर है विवाद :

दरअसल पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच अंग्रेजों के जमाने में डूरंड लाइन खींची गई थी, जो दोनों देशों को अलग-अलग करती है। हालांकि तालिबान इस डूरंड लाइन को नहीं मानता है। उसका कहना है कि यह लाइन भेदभाव पूर्ण तरीके से खींची गई थी। तालिबान यह दावा करता है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा सूबे के अधिकतर अफगानिस्तान के हैं और पाकिस्तान को इन इलाकों को वापस सौंप देना चाहिए।

क्यों बिगड़े हालात?

दरअसल पाकिस्तान की लगातर कोशिश है कि वह डूरंड लाइन पर बाड़ लगा दे ताकि घुसपैठ ना हो सके। वहीं तालिबान बाड़ लगाने का विरोध करता है। पाकिस्तान ने कई बार सीमा पर बाड़ लगाई लेकिन तालिबान ने उसे उखाड़ फेंका। इसके अलावा सीमा पर चेक पोस्ट बनाने को लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद है। तालिबान लगातार पाकिस्तानी चेक पोस्ट्स निशाना बना रहा है। इस दौरान कई पाकिस्तानी सैनिक मारे भी गए हैं। अब यह विवाद इतना बढ़ चुका है कि पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों की बॉर्डर पर लगातार फायरिंग हो रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ लगातार तालिबान को धमकी दे रहे हैं, लेकिन तालिबान पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।

डिप्लोमैसी भी हुई फैल :

पाकिस्तान इस मामले में बुरी तरह से घिर चुका है। बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाने के लिए पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार बीते दिनों अफगानिस्तान पहुंची थीं, लेकिन अफगानिस्तान के विदेश मंत्री ने हिना रब्बानी से मिलने से भी इंकार कर दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT