ब्लिंकन और रैब ने की अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा
ब्लिंकन और रैब ने की अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा Social Media
दुनिया

ब्लिंकन और रैब ने की अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा

Author : News Agency

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन तथा ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिकी रैब ने अफगानिस्तान के निवासियों तथा विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे पर बात की है। यह जानकारी अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने बताया कि श्री ब्लिंकन तथा श्री रैब ने तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने तथा वहां के निवासियों तथा विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को कहा, ''विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने अफगानिस्तान के निवासियों तथा विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे पर ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमिकी रैब से चर्चा की है।"

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान से अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के पालन करवाने के तरीकों पर भी चर्चा की, जहां करीब 4,500 अमेरिकी सैनिक अब भी काबुल हवाई अड्डे पर लोगों वहां से निकालने का कार्य कर रहे हैं।" उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश विदेश मंत्री रैब ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन अफगानिस्तान के मुद्दे पर एक अंतरराष्ट्रीय समूह तैयार करने की कोशिश करेगा।

अफगानिस्तान में स्थिति और स्थिरता के उपायों पर चर्चा करेगी रूसी सुरक्षा परिषद : पेत्रुशेव

रूसी सुरक्षा परिषद की अगली बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति और क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के अतिरिक्त उपायों पर चर्चा की जायेगी। रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव ने इजवेस्टिया अखबार के साथ एक साक्षात्कार में कहा, '' रूसी सुरक्षा परिषद अफगानिस्तान की स्थिति पर विचार करेगी। सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ अगली ब्रीफिंग में यह मुख्य मुद्दा रहेगा। क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के अतिरिक्त उपायों पर भी चर्चा की जायेगी।" उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषदों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, सुरक्षा सेवाओं और सैन्य विभागों के माध्यम से अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों मुख्य रूप से ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के साथ ही चीन, ईरान, भारत और पाकिस्तान के साथ संपर्क पहले ही बढ़ा दिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT