बोरिस जॉनसन ने जेलेंस्की से की बात
बोरिस जॉनसन ने जेलेंस्की से की बात Social Media
दुनिया

बोरिस जॉनसन ने जेलेंस्की से की बात, कहा- 'यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हैं पुतिन'

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी युद्ध का आज नौवां दिन है। अब हर दिन यूक्रेन की स्थिति बिगड़ती जा रही है। आज रूसी सेना ने यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े जापुरीझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र और आस पास के क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया है। रूसी सेना इस पावर प्लांट पर लगातार गोलीबारी कर रही है। जिसको देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आपात बैठक बुलाई है। इसके साथ ही बोरिस जानसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से बातचीत की है।

बोरिस जानसन ने कही यह बात:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत के दौरान कहा कि, "राष्ट्रपति पुतिन की लापरवाह कार्रवाई अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि, ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और न बिगड़े।"

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि, "वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक की मांग करेंगे और ब्रिटेन इस मुद्दे को रूस और करीबी सहयोगियों के साथ तुरंत उठाएगा।"

जेलेंस्की ने ट्वीट कर कही यह बात:

बता दें कि, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु प्लांट के रिएक्टरों में आग लग गई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि, रूसी सेना ने परमाणु प्लांट पर हमला किया है। जेलेंस्की ने ट्वीट कर बताया कि, यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु प्लांट खतरे में है। इससे पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा था कि, रूस परमाणु प्लांट पर लगातार गोलीबारी कर रहा है।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने यूक्रेन के परमाणु रिएक्टरों के हिट होने पर 'गंभीर खतरे' की चेतावनी दी है। आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र में गंभीर स्थिति के बारे में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है। IAEA ने रूसी सेना से बल के उपयोग को रोकने की अपील भी की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT