नासा के दो अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे
नासा के दो अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे Social Media
दुनिया

नासा के दो अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान ड्रैगन कैप्सूल से आईएसएस पर पहुंचाया गया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शनिवार को दो अंतरिक्ष यात्रियों को निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए भेजा था। इससे पहले 28 मई को राकेट का प्रक्षेपण किया जाना था लेकिन खराब मौसम के कारण इसे टाल दिया गया था। नौ वर्षों बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया।

अंतरिक्ष यान ड्रैगन कैप्सूल केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से उड़ाने भरने के 19 घंटों बाद अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर आईएसएस पर पहुंचा है। अमेरिका में इस मिशन के साथ एक नया अध्याय शुरू हो गया है क्योंकि नासा अब अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंतरिक्ष यानों का स्वामी नहीं होगा और वाणिज्यिक क्षेत्र से इन सेवाओं की खरीद करेगा।।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की किसी निजी कंपनी ने पहली बार कोई राकेट अंतरिक्ष में भेजा है और वह भी ऐसे समय, जब समूची दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप से दो-चार हो रही है । इसी वायरस के परिप्रेक्ष्य में अमेरिका की चीन और रूस ही नहीं बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ भी खींचातानी चल रही है। कोरोना वायरस के मौजूदा संकट से परे नासा के अधिकारियों का कहना है कि नौ साल बाद अंतरिक्ष में रॉकेट का प्रक्षेपण देश और देशवासियों का मनोबल बढ़ाने में सहायक होगा।

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। सिर्फ शीर्षक में बदलाव किया गया है। अतः इस आर्टिकल अथवा समाचार में प्रकाशित हुए तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT