ब्राजील के राष्ट्रपति बोले,हनुमान के संजीवनी लाने जैसी मोदी की मदद
ब्राजील के राष्ट्रपति बोले,हनुमान के संजीवनी लाने जैसी मोदी की मदद Social Media
दुनिया

ब्राजील के राष्ट्रपति बोले,हनुमान के संजीवनी लाने जैसी मोदी की मदद

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस महामारी का बढ़ता प्रकोप देश ही नहीं दुनिया में भी कहर बरपा रहा है। दुनिया के कई शक्तिशाली देश अब इस संकट से घबरा रहे हैं और भारत की मदद भी मांग रहे हैं। भारत देश द्वारा कोरोना वायरस से प्रभावित हो रहे देशों की मदद भी करने को प्रधानमंत्री मोदी ने हामी भर दी है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई मदद की तारीफ करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को भारत के आध्यात्मिक तरीके से तारीफ अदा की है। ब्राजील के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री मोदी की मदद की तुलना रामायण के उस अध्याय से जोड़ती है, जहां हनुमान जी द्वारा लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लाई गई थी।

ब्राजील के राष्ट्रपति द्वारा लिखी गई चिट्ठी में संजीवनी का जिक्र

ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना वायरस के मामले पर चिट्ठी लिखी जिसमें उन्होंने भारत और ब्राजील के रिश्तों पर भी बात की है।

इस चिट्ठी में जिक्र किया गया कि संकट के समय में जिस तरह भारत ने ब्राजील की मदद की है वह बिल्कुल वैसा ही है जैसे रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी बूटी लाकर किया था।

भारत में आज हनुमान जन्मोत्सव भी मनाया जा रहा है, इसलिए आज इस तरह की प्रशंसा के काफी मायने हैं।

Part of Brazil President Letter

ब्राजील के राष्ट्रपति द्वारा तारीफ करने का यह कारण

ब्राजील के राष्ट्रपति द्वारा भारत की इतनी तारीफ इसलिए हो रही है क्योंकि भारत ने उन्हें हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन नामक दवाई, इस मुश्किल समय में भारत से मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है।

भारत द्वारा मंगलवार को कहा गया था कि जिन देशों को इस दवाई की जरूरत होगी और जहां कोरोना वायरस के मामलों का असर काफी ज्यादा दिखेगा, वहां कुछ निश्चित दवाइयों को पहुंचाया जाएगा।

ब्राजील को भारत से है मदद की उम्मीद

ब्राजील के राष्ट्रपति की चिट्ठी में यह भी जिक्र किया गया कि उनके देश में 2 लैब मौजूद हैं जो कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर रही हैं, लेकिन उनकी सप्लाई पूरी तरह से भारत पर निर्भर है, ऐसे में भारत की मदद उनके लिए बड़ी उम्मीद है।

आपको बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ कर चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस दवा को अमेरिका में पहुंचाने की हामी भरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के लिए डोनाल्ड ट्रंप के तेवर बदल गए, जो कि पहले यह कह बैठे थे, कि अगर भारत यह दवा सप्लाई नहीं करेगा तो हम भी बदला लेंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT