ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने कहा दुनिया को अलविदा
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने कहा दुनिया को अलविदा Social Media
दुनिया

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने 96 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, PM मोदी ने जताया दुख

Kavita Singh Rathore

ब्रिटेन, दुनिया। देश-दुनिया से कोरोनाकाल से ही मौत की खबरें लगातार सामने आ रही है। इनमे कई दिग्गज लोग भी शामिल है। चाहे वो कोई नेता हो या अभिनेता। वहीँ, अब ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर सामने आई है। जी हां, महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth Died) द्वितीय 96 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई हैं। हालांकि, वह कई दिनों से बीमार थी। उन्होंने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में अंतिम सांस ली।

एलिजाबेथ का निधन :

जी हां, दुनिया की सबसे उम्रदराज साम्राज्ञी के तौर पर जानी जाने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थी। लंबे समय की बीमारी के बाद उन्होंने गुरुवार को 96 साल की उम्र में अपने प्राण त्याग दिए। बता दें, उन्हें सबसे लंबे समय तक यानी 70 साल तक ब्रिटेन की क्वीन के रूप में जाना जाता रहा है। वह अपने अंतिम दिनों में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में थीं। गुरुवार की दोपहर को उनकी तबीयत बहुत ज्यादा ख़राब होने के बाद उनकी मौत हो गई। वह एक लंबे समय से डॉक्टर्स के ओव्सर्वेशन में थीं।

पोते की मौजूदगी में ली अंतिम सांस :

बताते चलें, महारानी एलिजाबेथ बीमार रहने के बाद से ही बाल्मोरल महल में रह रही थीं। वह बीमार होने के बाद भी अपने आधिकारिक सभी काम इसी पैलेस से किया करती थीं। वहां क्वीन के पोते प्रिंस विलियम भी उनके साथ रहते थे। महारानी एलिजाबेथ ने अपने पोते की मौजूदगी में ही अंतिम सांस ली। बता दें, इस खबर के सामने आने के बाद लंदन के बकिंघम पैलेस में होने वाली गार्ड चेंजिंग को कैंसिल कर दिया गया है।

PM मोदी ने जताया दुख :

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की जानकारी मिलने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने दुःख जताते हुए अपने ट्वीट में लिखा, 'एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज शासक के रूप में याद किया जाएगा। दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं। मैं 2015 और 2018 में यूके की यात्राओं के दौरान महारानी से मिला था। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे एक रूमाल दिखाया था, जो महात्मा गांधी ने उनकी शादी में गिफ्ट किया था।'

The Royal Family का ट्वीट :

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की जानकारी देते हुए The Royal Family की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि,

'आज दोपहर बाल्मोरल में रानी की शांति से मृत्यु हो गई। राजा और रानी कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे और कल लंदन लौट आएंगे।'
The Royal Family

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT