British PM Boris Johnson India visit canceled
British PM Boris Johnson India visit canceled Social Media
दुनिया

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा हुआ रद्द

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत के गणतंत्र दिवस के लिए दौरा रद्द हो गया है। मंगलवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करते हुए गणतंत्र दिवस पर आने के लिए असमर्थता व्यक्त की। इस बारे में जानकारी डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता से मिली।

प्रवक्ता ने दी जानकारी :

यह जानकारी डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने बताई कि, सुबह मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बोरिस जॉनसन की बात हुई थी, और इस महीने के अंत मे होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में आने के लिए वे असमर्थ होंगे।

ब्रिटेन की समस्याओं को लेकर हुई मोदी से बात :

ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन ने नरेंद्र मोदी को बताया कि, फिलहाल वो भारत की यात्रा करने में असमर्थ क्योंकि उनको अभी यूके में रहना महत्वपूर्ण है। ताकि वो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को रोकने के लिए अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर सके। आपस में दोनों नेताओं ने फ़ोन पर बात करते हुए भारत एवं यूके के द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की। बोरिस जॉनसन ने कहा अगर ब्रिटेन में हालात सुधारते हैं तो, वर्ष 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा कर सकते हैं।

दिसंबर में स्वीकार किया था आमंत्रण :

बता दें कि,15 दिसंबर 2020 को ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। तब भारत के विदेश मंत्री जय शंकर ने कहा था, यह भारत एवं ब्रिटेन के संबंधों के नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

नवंबर में किया था मोदी ने आमंत्रित :

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नंबर को ब्रिटेन के प्रधान मंत्री को फ़ोन करके गणतंत्र दिवस पर आने के लिए आमंत्रित किया था । जिसके बाद दिसंबर में बोरिस जॉनसन ने भारत दौरे का आमंत्रण स्वीकार लिया था। गौरतलब है कि, आज से ही ब्रिटेन में सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। इससे पहले इतना सख्त लॉक डाउन ब्रिटेन में पहले नही लगा था। लोगों को घर से निकलने एवं दुकान खोलने पर पाबंदी लगाई गई है। कोरोना का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में कुछ महीनों में बहुत तेज़ी से फैला है, जिसकी वजह से ब्रिटेन प्रधानमंत्री ने भारत आने का दौरा टाल दिया है ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT