ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का यू-टर्न
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का यू-टर्न Social Media
दुनिया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का यू-टर्न, वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

Kavita Singh Rathore

ब्रिटेन, दुनिया। राजनीति चाहे भारत की हो या विदेश की, एक फैसले से उथलपुथल मचने में समय नहीं लगता है। एसी ही उथलपुथल ब्रिटन की राजनीति में तब देखने को मिली जब ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने शुक्रवार को पहले वित्त मंत्री को बर्खास्त कर दिया और फिर अपना ही फैसला बदल लिया। जी हां, शायद ऐसा उन्होंने भारी दबाव के चलते किया, लेकिन उन्होंने शुक्रवार को अपने ही फैसले से यू-टर्न मार दिया। दरअसल, समस्याओं में फंसी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पूर्व कैबिनेट मंत्री और पार्टी में शीर्ष पद के दावेदार रहे जेरमी हंट को नया वित्त मंत्री के लिए चुना था।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस का यू-टर्न :

ब्रिटिश मीडिया ने शुक्रवार को ये जानकारी दी कि, 'ब्रिटेन के वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया गया है। क्वासी क्वार्टेंग को ब्रिटेन का वित्त मंत्री बने छह सप्ताह से भी कम समय हुआ था और उन्हें इस पद से इस्तीफा देना पड़ा। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस द्वारा बाजार के लिए आर्थिक घोषणा करने की तैयारियों के बीच वित्त मंत्री ने इस्तीफा दिया। बड़े पैमाने पर कर कटौती के फैसले पर लिज ट्रस सरकार ने वित्तीय बाजार में उथल-पुथल मचा दी है। साथ ही उन्होंने कंपनी कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है। वहीं, इससे पहले उन्होंने अपने करीबी वित्त मंत्री क्वासी क्वारतेंग को भी उनके पद से बर्खास्त कर दिया।

प्रेस कांफ्रेंस करने जा रही ब्रिटिश पीएम :

ब्रिटिश पीएम पर इस फैसले के कारण निर्णय बदलने को लेकर दबाव देखने मिला है। वे इसको लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस करने जा रही हैं। बताया जा रहा है कि क्वार्टेंग ने खुद से इस्तीफा नहीं दिया है बल्कि उन्हें बर्खास्त किया गया है। बर्खास्तगी के साथ ही क्वार्टेंग 1970 के बाद से ब्रिटेन के सबसे कम समय तक चांसलर रहने का 'रिकॉर्ड' अपने नाम कर गए हैं।वह करीब एक महीने ही पद पर रहे। ऐसा बताया जा रहा है, पिछले महीने के अंत में कर कटौती के प्रस्ताव वाले ‘मिनी बजट’ के कारण अर्थव्यवस्था में में मची उथलपुथल को रोकने के लिये यह कदम उठाया गया है।

सुनक के सहयोगी को बनाया वाणिज्य मंत्री :

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने सुनक के सहयोगी को वाणिज्य मंत्री बनाया। ब्रिटेन के पीएम भारी दबाव के बीच उन्होंने शुक्रवार को कई बड़े फैसले लिए और अपने पुराने फैसले पर यू-टर्न भी लिया। समस्याओं में फंसी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने शुक्रवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री और पार्टी में शीर्ष पद के दावेदार रहे जेरमी हंट को नया वित्त मंत्री बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है।पिछले महीने के अंत में कर कटौती के प्रस्ताव वाले ‘मिनी बजट’ के कारण अर्थव्यवस्था में आए उठा-पटक को रोकने के लिये यह कदम उठाया गया है। ब्रिटिश पीएम ने बताया कि सरकार अप्रैल, 2023 से कंपनियों के लिए कर 19 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करेगी।ट्रस का यह कदम बाजार की उम्मीद के अनुरूप है। उन्होंने कहा, ‘‘पहले बजट में जो घोषणा की गई, वह बाजार की उम्मीद से कहीं ज्यादा थी। इसीलिए, हमे बदलाव लाना पड़ा है।’’

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री का बयान :

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कहा है कि, ‘‘यह साफ है कि मिनी बजट में जो घोषणा की गई, वह बाजार की उम्मीद से कहीं ज्यादा थी। इसीलिए, हमें काम के तरीके में बदलाव लाना पड़ा है। हमें अपने राजकोषीय अनुशासन को लेकर बाजारों को आश्वस्त करने के लिए अभी कार्य करने की आवश्यकता है। इसलिए मैंने पिछली सरकार के कंपनी कर में वृद्धि के प्रस्ताव को बनाये रखने का निर्णय किया है।’’ नए वित्त मंत्री के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘आज मैंने जेरमी हंट को नया वित्त मंत्री बनने के लिये कहा है। वह सबसे अनुभवी और व्यापक रूप से सम्मानित सरकारी मंत्रियों और सांसदों में से एक हैं...। वह इस महीने के अंत में मध्यम अवधि की वित्तीय योजना पेश करेंगे।’’

वित्त मंत्री क्वारतेंग का त्यागपत्र :

वित्त मंत्री क्वासी क्वारतेंग ने अपने त्यागपत्र में लिखा है, ‘‘जैसा कि मैंने पिछले कुछ सप्ताह में कई बार कहा है कि यथास्थिति बनाये रखना कोई विकल्प नहीं है। बहुत लंबे समय से यह देश कम वृद्धि दर और उच्च कराधान झेल रहा है। अगर इस देश को सफल होना है तो इसमें बदलाव लाना होगा।’’ उनके कार्यकाल में कर में कटौती की घोषणा की गयी है, जिससे पौंड की विनिमय दर में भारी गिरावट आई। इसके कारण बैंक ऑफ इंगलैंड को आर्थिक संकट को रोकने के लिये कदम उठाना पड़ा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT