ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयाना
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयाना Social Media
दुनिया

स्कॉटलैंड को संघ में बनाए रखने पर ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक का बयान

Kavita Singh Rathore

लंदन, दुनिया। ऋषि सुनक वो नाम है जो पिछले साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च में सबसे ज्यादा सर्च किया गया था। इसका कारण सभी जानते हैं। जो कि, उनका भारतीय होने के बाद ब्रिटिश का प्रधानमंत्री बनना। वह पिछले साल से ही लगातार चर्चा में रहे। उन्होंने काफी सुर्खियां बटौरी। वहीँ, वह अब अपने एक बयान के चलते फिर चर्चा में हैं। जो उन्होंने स्कॉटलैंड को संघ में बनाए रखने को लेकर दिया है।

ऋषि सुनक का बयान :

दरअसल, ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि, 'हम स्कॉटलैंड को संघ में बनाए रखने के लिए लड़ते रहेंगे क्योंकि स्कॉटिश नेशनल पार्टी स्वतंत्रता की एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार दिख रही है। स्कॉटलैंड की सत्तारूढ़ एसएनपी ने हमजा यूसुफ को नेतृत्व प्रतिस्पर्धा का विजेता घोषित किया। पूर्व स्कॉटिश स्वास्थ्य मंत्री ने एक विजय भाषण में कहा कि उनका लक्ष्य देश को स्वतंत्रता प्रदान करना है।' याद दिला दें, ऋषि सुनक ने चुनाव परिणाम की घोषणा होने से कुछ समय पहले ही कहा था कि वह संघ और ब्रिटेन के लिए बहुत भावुक हैं।

हमजा यूसुफ का अपने समर्थकों से वादा :

द टेलीग्राफ ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि, 'यह बहुत प्रेरणादायक है और मैं प्रत्येक दिन इसकी रक्षा के लिए कठिन संघर्ष करूंगा क्योंकि यह मेरा दायित्व है। स्कॉटलैंड की सत्तारूढ़ एसएनपी (SNP) ने हमजा यूसुफ ने अपने समर्थकों से वादा किया कि यही वह पीढ़ी होगी जो स्कॉटलैंड को स्वतंत्रता प्रदान करेगी। दूसरे दौर में 48.2 प्रतिशत वोट प्राप्त करने के बाद उन्हें स्कॉटलैंड के नए प्रथम मंत्री के रूप में चयनित किया गया। स्कॉटलैंड के लोगों ने 2014 के जनमत संग्रह में ब्रिटेन से निकलने के खिलाफ मतदान किया था।

गौरतलब है कि, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इसी साल की शुरुआत में ट्रेफिक नियम तोड़ने पर हुई कार्रवाई के तहत जुर्माना लगने के लिए चर्चा में रहे थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT