China banned many flights
China banned many flights  Social Media
दुनिया

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते चीन ने कई देशों की फ्लाइट्स कीं बैन

Author : Kavita Singh Rathore

चीन। भारत सहित पूरी दुनिया आज कोरोना की चपेट में आ चुकी है, लेकिन ये बात सभी जानते हैं कि, पूरी दुनिया में यह वायरस चीन से फैलना शुरू हुआ है। इस वायरस के चलते ही लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया गया था। इस दौरान देश में सभी यातायात की सेवाएं ठप्प कर दी गई थीं। चाहे वो हवाई यात्रा हो या रेलवे की सुविधा। हालांकि धीरे-धीरे करके लगभग सभी यात्राएं शुरू हो गईं, लेकिन चीन ने एक बार फिर भारत सहित अनेक देशों की इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है।

चीन ने लगाया इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन :

दरअसल, चीन ने गुरुवार को चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए एक बार फिर चीन से किसी भी देश के लिए जाने और आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर अनिश्चितकाल के लिए बैन लगा दिया है। चीन ने यह फैसला गैर-चीनी यात्रियों समेत भारत की हवाई यात्राओं के लिए लिया है। बताते चलें, एयरलाइन कंपनी Air India चीन के अलग-अलग शहरों से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष बचाव उड़ानें संचालित कर रहा है। बीजिंग ने इसके अलावा ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस से गैर-चीनी आगंतुकों के प्रवेश पर रोक लगाने की भी घोषणा की है।

क्यों लिया फैसला :

दरअसल, चीन को इस तरह का फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि, पिछले हफ्ते भारत और चीन वंदे भारत मिशन की फ्लाइट में कई यात्री कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। इसलिए ही चीन ने एहतियाती तौर पर भारत सहित कई देशों से आने वालीं सभी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया है। चीन ने भारत के साथ ही ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलिपीन्स देशों की फ्लाइट्स को सस्पेंड करने का ऐलान किया है। इसके अलावा चीन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी से आने वाले यात्रियों से उनके हेल्थ की टेस्ट रिपोर्ट्स मांगी हैं। गौरतलब है कि, चीन में कोरोनो वायरस की दूसरी लहर देखने को मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT