क्‍या चीन रक्षा बजट में इजाफा कर भारत-US को देना चाहता है टक्‍कर!
क्‍या चीन रक्षा बजट में इजाफा कर भारत-US को देना चाहता है टक्‍कर! Social Media
दुनिया

क्‍या चीन रक्षा बजट में इजाफा कर भारत-US को देना चाहता है टक्‍कर!

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। चीन से फैली महामारी से वर्तमान में पूरी दुनिया घातक कोरोना वायरस के कारण त्रस्त है और ना जाने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था कितने साल पीछे खिसक गई है। लेकिन जिस देश से महामारी का कहर शुरू हुआ, वहीं देश यानी चाइना कई अहम फैसले ले रहा है, जिससे चीन के असली चेहरे को लेकर संशय हो रहा है कि, आखिर क्‍या अब चीन दुनिया को किसी और मुसीबत में डालने की तैयारी में जुटा है।

चीन ने बढ़ाया रक्षा बजट :

कोरोना महासंकट के बीच यहां एक तरफ चीन और भारत में टकराव की स्थिति बनी है, तो वहीं कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर अमेरिका लगातार चीन पर आरोप लगाते हुए निशाने पर लिया हुआ है। अमेरिका और भारत के साथ चीन के रिश्ते तनावपूर्ण हैं, इन सबके बीच अब चीन ने अपने इस वर्ष 2020 के रक्षा बजट में 6.6% का इजाफा किया है, जिससे चीन का रक्षा बजट पिछले साल के 177.6 अरब डॉलर से बढ़कर अब 179 अरब डॉलर हो चुका है, चीन का ये रक्षा बजट भारत के मुकाबले करीब 3 गुना है।

चीन के इस प्‍लान के बाद तमाम सवालों की अटकलें :

बता दें कि, अमेरिका के बाद सबसे ज्‍यादा सैन्य खर्च मामले में चीन दुनिया का दूसरा देश है और कोरोना काल में अब चीन द्वारा इस नए प्‍लान के बाद यानी रक्षा बजट में वृद्धि करने के बाद तमाम सवालों की अटकलें तेज हो चली हैं। क्‍या चीन भारत और अमेरिका को टक्‍कर देने का विचार कर रहा है, क्‍या चीन की अमेरिका और भारत के खिलाफ 'महायुद्ध' की तैयारी है या फिर चीन क्या ये चाह रहा है कि, दुनिया शांति से रहने लायक ही न बचे? इस तरह से कई सवाल उठ रहे हैं।

चीन ने कब किया ये बड़ा फैसला :

बताया जाता है कि, देश की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में बीते शुक्रवार यानी 22 मई को कई अहम फैसले लिए गए थे, जिनमें रक्षा बजट को 6.6 फीसदी बढ़ाने की मंजूरी मिली थी। जानकारी के लिए ये भी बताते चलें कि, एनपीसी की बैठक में बजट को मंज़ूरी देने के अलावा आने वाले वर्ष के लिए अर्थव्यवस्था की वृद्धि का लक्ष्य या प्रस्तावित GDP पर फैसला लिया जाता है।

चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य बल :

वहीं, चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ न्यूज द्वारा सामने आई जानकारी के अनुसार, इस तरह लगातार पांचवे वर्ष चीन के रक्षा बजट में 10% से कम बढ़ोतरी होगी एवं चीन के पास 20 लाख सैनिकों का दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य बल है। इतना ही नहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, चीन के रक्षा मंत्रालय ने अपने एक रिपोर्ट में चेतावनी भी दी थी कि, कोरोना वायरस महामारी को लेकर अमरीका के साथ उसके रिश्ते तनावपूर्ण हो रहे हैं, जो सैन्य टकराव का रूप भी ले सकता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT