चीनी 118 ऐप्स बैन पर फिर तिलमिलाया चीन, कहा-अपनी गलती सुधारे भारत
चीनी 118 ऐप्स बैन पर फिर तिलमिलाया चीन, कहा-अपनी गलती सुधारे भारत Priyanka Sahu -RE
दुनिया

चीनी 118 ऐप्स बैन पर फिर तिलमिलाया चीन, कहा-अपनी गलती सुधारे भारत

Author : Priyanka Sahu

चीन : जानलेवा चीनी कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया के देश झेल रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ चीन लद्दाख बॉर्डर पर अपनी हरकरतों से बाज नहीं आ रहा है। लद्दाख में दक्षिण पैंगोंग शो झील इलाके में चीन की घुसपैठ वाली नापाक हरकत के बाद से भारत-चीन की सीमा पर तनाव बढ़ता नजर आ रहा है और इसी बीच भारत द्वारा चीन के प्रति तीसरी बार सख्त रवैया अपनाते हुए चीन के सबसे पॉपुलर गेम PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन करके तीसरी बार 'डिजिटल स्ट्राइक' की है, जिस पर चीन फिर तिलमिला उठा और विरोध करते हुए ये बात कही।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय का कहना :

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने आज गुरुवार को अपनी प्रतिक्रिया में कहा, वह चीनी मोबाइल ऐप बंद करने के भारत के कदम का कड़ा विरोध करता है और भारत के इस कदम से चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन हुआ है, चीन भारत से अपनी भूल सुधारने के लिए कहता है।

चीन के 59,47 के बाद 118 मोबाइल ऐप्स बैन :

बता दें कि, भारत-चीन की सीमा पर विवादों के बाद ही भारत ने चीन के खिलाफ ये सख्त कदम उठा रहे हैं। सबसे पहले चीन की 59 ऐप्स बैन किए थे, फिर दूसरी बार में 47 चीनी ऐप्स बैन किये जाने के बाद इस बार भारत ने चीन के 118 मोबाइल ऐप्स बैन करने का ऐलान किया है।

चीनी ऐप्स बैन का कारण :

सूचना और प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय द्वारा ऐप्स को बैन करने का कारण सुरक्षा पॉलिसी को ही बताया है। मंत्रालय के अनुसार, यह ऐप्स देश की सुरक्षा, संप्रभुता, एकता के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT