तवांग झड़प पर भारत में गरमाए माहौल के बीच चीन ने ताेड़ी चुप्‍पी
तवांग झड़प पर भारत में गरमाए माहौल के बीच चीन ने ताेड़ी चुप्‍पी Andrey Rudakov
दुनिया

तवांग झड़प पर भारत में गरमाए माहौल के बीच चीन ने ताेड़ी चुप्‍पी, दिया यह बयान

Priyanka Sahu

चीन। भारतीय और चीनी सैनिकों की अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में बीते 9 दिसंबर को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के निकट पर झड़प हो गई थी, जिसके चलते तवांग झड़प के मुद्दे पर भारत में माहौल गरमाया हुआ है। इस दौरान आज संसद ने इस मामले पर संसद में अपना बयान भी दिया। इस बीच अब यह खबर भी सामने आ रही है कि, तवांग झड़प को लेकर अभी तक चुप रहने वाले चीन ने अपनी चुप्‍पी तोड़ दी है और यह पहला रिएक्‍शन दिया है।

चीन ने दिया यह बयान :

दरअसल, अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प मामले को लेकर चीन ने अपने बयान में भारतीय सीमा के पास स्थिति स्थिर होने की बात कही है। चीन ने कहा है कि, ''भारत के साथ उसकी सीमा पर स्थिति स्थिर है।'' इस दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा है कि, ''जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा की स्थिति समग्र रूप से स्थिर है।''

झड़प में दोनों पक्षों के जवान मामूली रूप से घायल :

बताते चलें कि, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के निकट एक स्थान पर पिछले शुक्रवार (9 दिसंबर) को झड़प हो गई थी, जिसमें दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गए थे। ऐसे में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुखों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद संसद में इस झड़प के मुद्दे पर अपना बयान दिया था।

काबुल में चीनी इमारत पर हुए हमले पर चीन ने दुख जताया :

तो वहीं, चीन की ओर से तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प मामले के अलावा काबुल में चीनी इमारत पर हुए हमले पर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दुख जताया है। दरअसल, काबुल में चीनी इमारत पर हमले पर चीन ने कहा कि, ''हम चकित हैं और हर तरह के आतंकवाद का विरोध करते हैं।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT