चीन-अमेरिका के संबंध काफी बिगड़ गए हैं
चीन-अमेरिका के संबंध काफी बिगड़ गए हैं Social Media
दुनिया

चीन-अमेरिका के संबंध काफी बिगड़ गए हैं

News Agency

बीजिंग। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने कहा है कि चीन-अमेरिका संबंध काफी बिगड़ गए हैं।अमेरिका में चीन के राजदूत रह चुके श्री गैंग ने कहा, "नियंत्रण और दमन अमेरिका को महान नहीं बनाएंगे। यह चीन के कायाकल्प को नहीं रोकेगा।" उन्होंने मंगलवार को विदेश मंत्री के रूप में पहली बार संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि संबंध सुधारने के हाल के प्रयासों के बावजूद जासूसी गुब्बारों की गाथा ने महाशक्तियों के बीच तनाव बढ़ा दिया है।

उन्होंने कहा, "अमेरिका, चीन को अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी और सबसे अधिक परिणामी भू-राजनीतिक चुनौती के रूप में मानता है।" उन्होंने चीन और अमेरिका के संबंध को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका ने "रेलिंग" स्थापित करने का आह्वान किया, लेकिन वास्तव में वह चाहता है कि चीन उकसाए जाने पर शब्दों या कार्यों से पीछे न हटे।

श्री किन ने कहा: "यदि अमेरिका अपनी हरकतों को नहीं रोकता है और गलत मुद्दे पर दहाड़ना जारी रखता है, तो संघर्ष और टकराव होना निश्चित है। कौन इसके विनाशकारी नतीजे सहन करेगा?" उन्होंने यह भी कहा कि गुब्बारों की घटना से पैदा हुए कूटनीतिक संकट को टाला जा सकता था, लेकिन अमेरिका ने गलत इरादे से काम किया। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को "अमेरिकी संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन" बताया था। चीन ने स्वीकार किया कि वस्तु उनकी थी, लेकिन कहा कि यह एक नागरिक हवाई पोत था जिसे नष्ट कर दिया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT