ब्रिटेन: कोरोना को हराने तैयार वैक्सीन का कल से इंसानों पर ट्रायल
ब्रिटेन: कोरोना को हराने तैयार वैक्सीन का कल से इंसानों पर ट्रायल Priyanka Sahu -RE
दुनिया

ब्रिटेन: कोरोना को हराने तैयार वैक्सीन का कल से इंसानों पर ट्रायल

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रफ्तार थामने के लिए दुनियाभर के कुछ देशों में इस खतरनाक वायरस के खिलाफ वैक्‍सीन बनाने के तैयारी जोरों से हो रही है, क्योंकि इस वायरस से लड़ने का यहीं एक कारगर उपाय है। इसी बीच ब्रिटेन से खबर सामने आ रही हैं कि, कोरोना वैक्सीन जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा तैयार की गई उसका ट्रायल शुरु करने का निर्णय लिया गया है।

कोरोना को हराने वैक्सीन का ट्रायल कल से शुरू :

बताया जा रहा है कि, जानलेवा कोरोना वायरस (Covid-19) के इलाज के लिए इस वायरस की जंग से निपटने और कोरोना को हराने के लिए ब्रिटेन में कल गुरुवार से तैयार की गई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल इंसानों पर शुरु होने वाला है, इस बारे में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है।

20 मिलियन पाउंड्स खर्च की घोषण :

बता दें कि, ब्रिटिश सरकार द्वारा इस वैक्सीन के लिए बीते मंगलवार को 20 मिलियन पाउंड्स यानी भारतीय रुपए में करीब 189 करोड़ रुपये के खर्च करने की घोषणा की गयी है। वहीं, ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैनकॉक का कहना है कि, स्वास्थ्य मंत्रालय इस वैक्सीन तैयार करने के लिए हर तरह की कुर्बानी देने को तैयार है, क्योंकि यह कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में निर्णायक भूमिका निभा सकता है।

हालांकि ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैनकॉक ने आगे ये भी बताया कि, अगले फेज की तैयारी के लिए ब्रिटिश सरकार इंपीरियल कॉलेज लंदन को वैक्सीन पर रिसर्च करने के लिए 22.5 (210 करोड़ से ज्यादा) मिलियन पाउंड देगी।

वैसे तो इस वैक्सीन को तैयार करने में वर्षों लग जाते, लेकिन ब्रिटेन इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे खड़ा है। हमने किसी भी देश की तुलना में इसकी वैक्सीन ढूंढ़ने के लिए सबसे अधिक पैसे खर्च किए हैं। इससे ज्यादा जरूरी और कुछ नहीं हो सकता है। वैक्सीन का उत्पादन ट्रायल और गलतियों के लिए ही होता है, लेकिन ब्रिटेन इसका पुख्ता इलाज पाने के लिए कुछ भी न्योछावर करने को तैयार है।
मैट हैनकॉक, ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी

ब्रिटेन में कोरोना के कितने मामले :

बताया जा हा रहा है कि, ब्रिटेन में कोरोना वायरस की महामारी की संख्या भी बढ़ रही है, यहां अब तक कुल 1,25,856 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं। वहीं मृतकों की संख्या 17,337 पर पहुंच गई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT