हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1941 हुई
हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1941 हुई Social Media
दुनिया

हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1941 हुई

Author : News Agency

लेस कायेस। कैरेबियाई द्वीप हैती में शनिवार को आये शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,941 हो गयी है। देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम हैती में 7.2 तीव्रता के भूकंप के जबरदस्त झटकों के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,941 हो गयी है और 9,900 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एजेंसी ने बताया कि सबसे कठिन क्षेत्रों में बचाव अभियान जारी है। भूकंप के कारण दक्षिण में 1,597, ग्रैंड एनसे में 205, निप्प्स में 137 और उत्तर-पश्चिम में दो लोगों की मौत हो गयी।

गौरतलब है कि यह भूकंप देश में अब तक आये सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था, जिसके कारण सैकड़ों लोगों की मौत हुई और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए। इसके अलावा बड़ी संख्या में मकान और इमारतें धराशायी हो गयीं, जिससे देश का अस्पताल नेटवर्क बुरी तरह प्रभावित हुआ। एजेंसी के अनुसार, 84 हजार से अधिक मकान क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गये और लगभग 60 हजार लोग विस्थापित हो गये।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भीषण भूकंप के बाद हैती के लिए विश्व समुदाय के समर्थन का मंगलवार को वादा किया। श्री गुटेरेस ने एक बयान में कहा, ''मेरे पास हैती के लोगों के लिए एक संदेश है: आप अकेले नहीं हैं। हम आपके साथ खड़े रहेंगे और इस संकट से निकलने के लिए हर कदम पर आपका समर्थन करेंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT