Moscow Terror Attack
Moscow Terror Attack RE
दुनिया

Moscow Terror Attack : मास्को आतंकी हमले में मृतकों का आंकड़ा सैकड़ा पार, 11 संदिग्ध गिरफ्तार

Author : Akash Dewani

Moscow Terror Attack। रूस में रॉक बैंड पिकनिक (Piknik) इस्लामिक स्टेट (ISIS-K or ISIL) द्वारा बड़ी आतंकी घटना में अबतक 115 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। इस हमले में अब तक 140 से ज्यादा लोग घायल भी हो चुके है। हालाँकि, रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के अनुसार, रूसी अधिकारियों ने 4 बंदूकधारियों सहित 11 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। क्रेमलिन से लगभग 20 किमी दूर और मॉस्को रिंग रोड के बगल में, लड़ाकू वर्दी में कई लोग कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और अंदर मौजूद लोगों पर गोलीबारी की। इस हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी अपनी प्रतक्रिया देते हुए कहा कि "क्रास्नोगोर्स्क में जघन्य और कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की हम कड़े शब्दों में निंदा करते है।" क्रास्नोगोर्स्क में हुआ यह आतंकी हमला रूस में हुए पिछले 2 दशक में हुए सबसे घातक माना जा रहा है।

रूसी राष्ट्रपति अब तक नहीं आए जनता के सामने :

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को में दो दशकों से अधिक समय में सबसे घातक हमले से कुछ दिन पहले आतंकवादी खतरे की चेतावनियों को खारिज कर दिया था। हमले के बाद पुतिन अब तक सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आए हैं या कोई टिप्पणी नहीं की है। जिहादी और इस्लामिक आतंकवादी चैनलों पर नज़र रखने वाली संस्था एसआईटीई (SITE) ने कहा कि इस्लामिक स्टेट ने एक टेलीग्राम पोस्ट में हमले का दावा किया है।हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने मार्च में खुफिया जानकारी एकत्र की थी कि जिसमे बताया गया था कि इस्लामिक स्टेट-खुरासान, जिसे ISIS-K के नाम से जाना जाता है, मास्को पर हमले की योजना बना रहा था।

क्यों किया रूस में हमला :

अंतराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ISIS-K का नाम उत्तरपूर्वी ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी अफगानिस्तान में आने वाले क्षेत्र के नाम पर रखा गया है सबसे पहले 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान में सक्रिय हुआ। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस समूह में रूस के उग्रवादी समूहों के कई लोग इसमें शामिल होने सीरिया पहुंच गए थे। यह वह लोग थे जो राष्ट्रपति पुतिन और उनकी नीतियों को पसंद नहीं करते थे जिनका कहना है था कि पुतिन की सरकार चेचन्या और सीरिया में हमले कर मुसलमानों पर अत्याचार करती है। अफगानिस्तान ने मुसलमानों पर इसी तरह के अत्याचार रूस ने सोवियत काल के दौरान किए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT