नेपाल संसद से विवादित नक्शा पास- अब क्‍या होगा भारत का अगला कदम
नेपाल संसद से विवादित नक्शा पास- अब क्‍या होगा भारत का अगला कदम  Social Media
दुनिया

नेपाल संसद से विवादित नक्शा पास- अब क्‍या होगा भारत का अगला कदम

Author : Priyanka Sahu

नेपाल। भारत और नेपाल के रिश्‍तों में दरार होने की संभावना है, क्‍योंकि नेपाल के जिस नए नक्‍शे को लेकर विवाद खड़ा हुआ था, देश का वहीं राजनीतिक नक्शे को संशोधित करने से संबंधित महत्वपूर्ण विधेयक आज नेपाल की संसद में पेश हुआ और भारत के इलाके पर नेपाल की दावेदारी वाला नक्‍शे का बिल पास हो चुका है।

नेपाल के कब्‍जे में भारत के 3 इलाके :

नेपाल की संसद में भारत के 3 इलाके दर्शाने वाला नये नक्‍शे का प्रस्‍ताव पास होते ही अब नेपाल की भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर कोई बातचीत की गुंजाइश नहीं नजर आ रही है, लेकिन अब देखना ये कि, नेपाल के इस कदम के बाद अब भारत का अगला कदम क्या होगा? बता दे, ये बिल नेपाल की कानून मंत्री डॉ. शिवमाया तुम्बाड ने प्रतिनिधि सभा (संसद के निचले सदन) में पेश किया था।

नक्शे पर कितने वोट आए :

बताया गया है कि, 275 सदस्यों वाली प्रतिनिधि सभा में विधेयक पारित कराने के लिए दो तिहाई वोटों की जरूरत थी, लेकिन इस दौरान नक्‍शे की वोटिंग के पक्ष में 258 वोट आए एवं विरोध में एक भी वोट नहीं है। वहीं, विपक्षी पार्टियों नेपाली कांग्रेस (एनसी), राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल (आरजेपी-एन), और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (आरपीपी) ने इसके पक्ष में वोट किया। अब इसे राष्ट्रीय सभा (संसद के ऊपरी सदन) में भेजा जाएगा, वहां भी इस पर वोटिंग होगी।

कौन से हैं भारत के 3 इलाके :

दरअसल, नेपाल द्वारा जारी किए गए इस नए नक्शे में भारतीय सीमा से लगे लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा जैसे रणनीतिक क्षेत्र पर अपना दावा किया गया है और इसी को लेकर भारत-नेपाल के बीच विवाद खड़ा हुआ है।

कब जारी हुआ था नेपाल का नया नक्‍शा :

बात ये है कि, भारत ने उत्तराखंड में लिपुलेख दर्रे को धारचुला से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 80 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई है, जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया था। इसके बाद नेपाल की सरकार ने इसका विरोध जताते हुए अपने देश का संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक नया नक्शा 18 मई को जारी कर दिया और भारत के इलाकों पर अपना दावेदारी कर ली, जिस पर भारत ने आपत्ति जताई, इसी के चलते दोनों देशों में तनातनी होने लगी थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT