Donald Duck Day
Donald Duck Day Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

Donald Duck Day : एक नहीं बल्कि साल में 3 बार मनाया जाता है डोनाल्ड डक का जन्मदिन

Vishwabandhu Pandey

Donald Duck Day : जब कभी हमारे सामने अपने सबसे फेवरेट कार्टून की बात होती है तो इनमें डोनाल्ड डक का नाम तो अपने आप ही शामिल हो जाता है। डोनाल्ड डक एक ऐसा कार्टून करैक्टर रहा है, जिसने दुनिया के लगभग हर दिल में अपनी एक खास जगह बनाई है। इस करैक्टर को साल 1934 में वॉल्ट डिज्नी के द्वारा बनाया गया था। आज भी जब कभी डोनाल्ड डक कार्टून कहीं देखने को मिलता है तो लोग सब काम छोड़कर इसे देखने में लग जाते हैं। बात करें आज की तो आज यानि 9 जून को दुनियाभर में डोनाल्ड डक डे के रूप में मनाया जा रहा है। ऐसे में चलिए जानते हैं इस करैक्टर से जुड़ी कुछ खास बातें।

डोनाल्ड डक के 3 जन्मदिन

दरअसल डोनाल्ड डक का जन्मदिन साल में तीन बार होता है। सबसे पहला जन्मदिन होता है 9 जून को। इस दिन डोनाल्ड डक की फिल्म का डेब्यू हुआ था। इसके बाद 13th फ्राइडे को और फिर 13 मार्च के दिन डोनाल्ड डक का जन्मदिन मनाया जाता है। यह वॉल्ट डिज्नी का ऐसा कार्टून करैक्टर था जिसे सबसे अधिक बार फिल्माया गया था।

कलर ब्लाइंडनेस

डोनाल्ड डक की Donald Gets Drafted के नाम से एक सीरिज रिलीज की गई थी। इस सीरिज में जब डोनाल्ड डक आर्मी टेस्ट के लिए जाता है तो वह हरे रंग के कार्ड को ब्लू रंग का बताता है। इसके बाद से यह खुलासा हुआ था कि डोनाल्ड डक को कलर ब्लाइंडनेस है।

किसने निकाली थी आवाज?

बता दें कि शुरुआत में क्लारेंस नैश नामक शख्स ने करीब 50 सालों तक डोनाल्ड डक की आवाज निकाली थी। इसके बाद से डोनाल्ड डक की आवाज निकालने का जिम्मा टोनी एन्सेल्मो ने संभाला है। बता दें कि साल 1940 से 1965 तक के समय में डोनाल्ड डक पर 100 से भी अधिक कार्टून फ़िल्में बनाई गई थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT