US ने WHO की फंडिंग रोक के दिए निर्देश
US ने WHO की फंडिंग रोक के दिए निर्देश Priyanka Sahu -RE
दुनिया

कोरोना महामारी के दौर में US ने WHO की फंडिंग रोक के दिए निर्देश

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। चीनी कोरोना वायरस की इस भीषण महामारी के संकट के बीच सुपरपावर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की फ़ंडिंग रोक की धमकी देने के बाद अब इस पर बड़ा फैसला लिया और प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर अमेरिका से मिलने वाले फंड पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले ट्रम्‍प :

US राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह इसका ऐलान करते हुए कहा कि, ''आज मैं अपने प्रशासन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की फंडिंग को रोकने का निर्देश दे रहा हूं। हम वैश्विक स्वास्थ्य को लेकर सीधे दूसरों के साथ काम करेंगे। हम जो भी सहायता भेजते हैं, उस पर कठोरता से चर्चा होगी।''

बता दें कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को अमेरिका से ही बड़ी मात्रा में धन प्राप्त होता है और पहले स्‍थान पर है। ऐसे में फंडिंग रोकने के इस बड़े निर्णय से इसके दूरगामी परिणाम होंगे, हालांकि WHO को अमेरिका के अलावा इन बड़े 4 देशों से भी फंड मिलता है यानी WHO को फंड देने वाले टॉप-5 देश हैं।

टॉप-5 देशों से कितना मिलता है फंड :

  1. अमेरिका से WHO को 58 मिलियन (लगभग 440 करोड़ रुपये) का फंड मिलता हैं।

  2. चीन से WHO को 29 मिलियन (लगभग 220 करोड़ रुपये) का फंड मिलता हैं।

  3. जापान से WHO को 21 मिलियन (लगभग 160 करोड़ रुपये) का फंड मिलता हैं।

  4. जर्मनी से 15 मिलियन (लगभग 114 करोड़ रुपये) का फंड मिलता हैं।

  5. ब्रिटेन (UK) से 11 मिलियन (लगभग 84 करोड़ रुपये) का फंड मिलता हैं।

दुनिया भर के कुल कितने मामले :

जानकारी के लिए बताते चलें कि, दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार और मरने वालों की संख्या 1 लाख 26 हजार के पार पहुंच गई है, जबकि 4 लाख से ज्यादा लोग इससे ठीक भी हो चुके हैं। अगर अमेरिका के कोरोना का कहर की बात करें तो यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6 लाख 14 हजार और मरने वालो की संख्या 26 हजार हो चुकी है। कोरोना महामारी से परेशान अमेरिका राष्ट्रपति इससे पहले WHO पर गंभीर आरोप भी लगा चुके थे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT