दौरे से पहले ट्रम्प के बड़े बयान ने भारत को चौंकाया
दौरे से पहले ट्रम्प के बड़े बयान ने भारत को चौंकाया Social Media
दुनिया

दौरे से पहले ट्रम्प के बड़े बयान ने भारत को चौंकाया

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • 24-25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर डॉनल्ड ट्रम्प

  • भारत दौरे से पहले ट्रम्प के वक्तव्य से मोदी सरकार को झटका

  • अमेरिका-भारत के बीच होगी बड़ी ट्रेड डील, पर अभी नहीं

  • मोदी मुझे पसंद, लेकिन भारत का व्यवहार अमेरिका के प्रति ठीक नहीं: ट्रम्प

राज एक्‍सप्रेस। भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प काफी सुर्खियों में नजर आ रहे हैं, फिलहाल हाल ही में उनके द्वारा दिए गए कुछ बड़े बयान या कहे कि उनके वक्तव्यों ने भारत को चौंका दिया है।

ट्रम्प के वक्तव्य से मोदी सरकार को झटका :

दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कुछ ऐसे वक्तव्य दिए, जिससे भारत की मोदी को बड़ा झटका लगा है, क्‍योंकि इन दोनों देशों 'अमेरिका और भारत' के बीच कई महीनों से बड़ी ट्रेड डील की चर्चा काफी जोरों से चल रही थी, इसी बीच डॉनल्ड ट्रम्प ने अपने बयान में साफ कहा है कि, भारत के इस दौरे के वक्‍त अमेरिका और भारत के बीच बड़ा ट्रेड समझौता जरूर होगा, लेकिन इस बार के भारत दौरे में नहीं।

हम भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं, लेकिन मुझे नहीं पता क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी।
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प

PM मोदी की तारीफ :

हालांकि, इस दौरान अमेरिका में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए यह बात भी कही कि, वह PM नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करते है, परंतु इसके बाद अमेरिका में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने अपने बयान मेें चौंका देने वाली यह बात भी बोली कि, भारत का व्यवहार अमेरिका के प्रति ठीक नहीं है।

भारत दौर से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने भले ही PM नरेंद्र मोदी की तारीफ की हो, लेकिन निश्चित तौर पर भारत के व्यवहार को लेकर कहीं यह बात भारत की मोदी सरकार के लिए चिंताजनक बात जरूर है।

कब भारत दौरे पर आएंगे ट्रम्‍प :

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प आगामी 24 और 25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचेंगे। इसी के चलते अहमदाबाद के 'मोटेरा स्टेडियम' में डॉनल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं।

क्‍या खास कार्यक्रम होंगे?

  • अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन होगा।

  • इस दौरान डॉनल्ड ट्रम्प PM नरेंद्र मोदी के साथ यहां नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम यानी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

  • ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में वीवीआई फिल्म जगत, स्पोर्ट्स और देश के जाने-माने उद्योगपति शामिल होंगे।

  • इसके अलावा इस कार्यक्रम में लगभग 1 लाख 10 हजार लोगों के जुटने की उम्मीद की जा रही है।

हाउडी मोदी की तरह ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम :

बता दें कि, बीते वर्ष अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ह्यूस्टन दौरे में जिस प्रकार से 'हाउडी मोदी' विशेष कार्यक्रम हुआ था, उसी तरह अब भारत के अहमदाबाद में भी ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होने वाला है। हालांकि, पहले यह कार्यक्रम ‘केम छो ट्रंप’ के नाम से आयोजित होने वाला था, फिर इस कार्यक्रम का नाम बदलकर ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम कर दिया गया।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT