कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग  Social Media
दुनिया

US : कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग से उठी लपटों की चपेट में आए दर्जनों घर

Author : Kavita Singh Rathore

कैलिफोर्निया, अमेरिका। पिछले साल अमेजन के जंगल में लगी आग तो सबको याद ही है। वहीं, इस साल ऐसी ही आग अब कैलिफोर्निया के जंगलों में तांडव मचा रही है। क्योंकि, कुछ ही समय में इस आग ने विकराल रूप ले लिया और इस आग के चलते लगातर तबाही का मंजर जारी है। इस आग ने आसपास के काफी बड़े क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे कई घर इसकी चपेट में आने से जल कर राख हो गए है। बताते चलें, कैलिफोर्निया के जंगलों से पहले भी आग लगने की खबरे सामने आई है।

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग :

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भयानक आग से आसपास का पूरा इलाका घबराया हुआ है। खबरों के अनुसार, जंगल में यह आग कैलिफोर्निया के आस-पास इतनी तेजी से फैलती जा रही है कि, इस आग चपेट में अबतक दर्जनों घर आकर राख हो चुके हैं। इस आग ने जंगल में फैले वन और पेड़ों की लकड़ी को जला कर राख कर दिया है। हालांकि, इस आग को बुझाने का कार्य जारी है, लेकिन यह आग तेज हवाओं के चलते भड़कती ही जा रही है। यह आग फैलती हुई बीते दिन ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्र तक पहुंच चुकी है। जिसके चलते यहां बिजली काटनी पड़ी।

विभाग के मुताबिक :

बताते चलें, कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कैलिफोर्निया में लगी यह आग दूसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बताई जा रही है। क्योंकि, इस महीने में रिकार्ड हुई यह पहली बार था, कि आग ने 24 घंटे में जंगल की 34,000 एकड़ जमीन को जला कर खाक कर दिया हो। जबकि, पहली सबसे बड़ी जंगल की आग कैलिफोर्निया की डिक्सी फायर की घटना है। इस मामले में जानकारी देते हुए डिक्सी इंसीडेंट कमांड के प्रवक्ता डौग उलिबैरी ने बताया था कि, 'उत्तरी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं के चलते आग और भड़की। इस भीषण आग के चलते 1,200 घरों और अन्य इमारतों जल गई, लेकिन अन्य 16,000 इमारतों को खतरे के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें निकासी अनुमान 12,000 से 28,000 निवासियों तक था। यानी यहां से लोगों को बचाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है।'

रिपोर्ट के मुताबिक आग का कारण :

रिपोर्ट के मुताबिक, इस आग का कारण पश्चिम में अत्यधिक तापमान का बढ़ना है। जबकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि, 'जलवायु परिवर्तन और सूखा आग को और भी खतरनाक बनाता जा रहा है।' इस आग के चलते काफी नुकसान तो हुआ है है साथ ही लगभग 1,200 निवासियों के एक समुदाय में एक प्राथमिक विद्यालय, एक चर्च और एक डाकघर जलकर राख हो गए है। इस आग को लेकर कैलिफोर्निया गवर्नर ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज ने बताया है कि, 'विस्थापित लोगों की कुल संख्या 11,000 से अधिक है। लगातार प्रशासन के तरफ से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। ताकी वह इस आग के चपेट में ना आए।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT