Earthquake tremors in Afghanistan and Pakistan
Earthquake tremors in Afghanistan and Pakistan Kavita Singh Rathore -RE
दुनिया

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Author : Kavita Singh Rathore

अफगानिस्तान और पाकिस्तान। जहां, पूरी दुनिया कोरोना का दंश झेल रही है। वहीं, कुछ देश कोरोना के साथ ही भूंकप के झटकों का भी सामना कर रहे हैं। हाल ही में भारत के कई राज्यों से आए दिन भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों की मुश्किलें व डर और अधिक बढ़ रहा था। वहीं, अब आज यानि गुरुवार को सुबह अफगानिस्तान और पाकिस्तान से भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए जाने की खबर सामने आई है। इन भूकंप के झटकों से फ़िलहाल किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

भूकंप की तीव्रता :

बताते चलें, आज सुबह भूकंप के यह झटके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में महसूस किए गए हैं। काबुल में भूकंप झटके करीब सुबह 5.33 बजे महसूस किए गए। जबकि इस्लामाबाद में सुबह 5.46 बजे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता काबूल में 4.2 मापी गयी। जबकि इस्लामाबाद में 4.3 मापी गई। दोनों देशों में भूकंप के झटकों की तीव्रता तेज न होने के कारण किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। दोनों देशों में भूकंप आने की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी।

भूकंप का केंद्र :

अफगानिस्तान की राजधानी काबूल में भूकंप का केंद्र 237 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा में था। जबकि, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप का केंद्र इस्लामाबाद से करीब 40 किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में स्थित था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में महसूस किये गए भूकंप के यह झटके काफी हलके थे। इसलिए इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।

कोरोना के आतंक के बीच भूकंप :

बताते चलें, दुनियाभर के कई देशों में कोरोना का आतंक बहुत तेजी से फैल रहा है ऐसे में भूकंप के झटके इन देशों के लोगों की परेशानी की वजह बन रहा हैं। हाल ही में भारत के जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मिजोरम और भारत के अलावा यूनान, नेपाल और जापान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT