America में ‘चीनी थानों’ की खबर से FBI चिंतित
America में ‘चीनी थानों’ की खबर से FBI चिंतित Social Media
दुनिया

America में ‘चीनी थानों’ की खबर से FBI चिंतित

News Agency

वाशिंगटन। अमेरिका में चीन से जुड़े हुए गुप्त चीन पुलिस स्टेशनों की स्थापना वाली खबरों से एफबीआई चिंतित है। यह जानकारी बीबीसी ने शुक्रवार को दी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स ने सितंबर की एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि ये स्टेशन न्यूयॉर्क सहित दुनिया भर में फैले हुए हैं। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने वरिष्ठ राजनेताओं को जानकारी दी कि एजेंसी पूरे अमेरिका में ऐसे केंद्रों की रिपोर्ट पर निगरानी कर रही है और हम इन स्टेशनों के अस्तित्व से अवगत हैं।

उन्होंने कहा,“हमारे लिए यह सोचना भी अपमानजनक है कि न्यूयॉर्क में चीनी पुलिस बिना उचित समन्वय के अपना पुलिस स्टेशन स्थापित करने की कोशिश करे। यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है और मानक न्यायिक और कानूनी प्रक्रियाओं की अवहेलना है।” बीबीसी के अनुसार, वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने यह जानकारी अमेरिकी सीनेट की आंतरिक सुरक्षा और सरकारी मामलों की समिति की सुनवाई में वरिष्ठ सांसदों को दी। स्पेन स्थित एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स के अनुसार, चीन ने कई महाद्वीपों में विदेशी पुलिस सेवा स्टेशनों की स्थापना की है, जिनमें लंदन में दो और ग्लासगो में एक शामिल है साथ ही साथ इसे उत्तरी अमेरिका के टोरंटो और न्यूयॉर्क में भी ये स्टेशन मिले हैं। इन इकाइयों की स्थापना कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने और विदेशों में चीनी नागरिकों को प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई है, जैसे विदेशों में चीनी ड्राइवरों के लाइसेंसों का नवीनीकरण और अन्य दूतावास संबंधी सेवाएं। हालांकि, सेफगार्ड डिफेंडर्स के अनुसार, इनका उद्देश्य इनसे ज्यादा भयावह लक्ष्यों की प्राप्ति है। चीन ने विदेशों में स्टेशनों वाली खबरों से इनकार किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT