महामारी से मची आफत, अब चीन के वुहान में कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले
महामारी से मची आफत, अब चीन के वुहान में कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले Social Media
दुनिया

महामारी से मची आफत, अब चीन के वुहान में कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। जैसा कि सभी जानते हैं चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस की महामारी की शुरूआत हुई जो अब पूरे देशों में फैली हुई है। दुनियाभर में कोरोना के खतरनाक संक्रमण ने आफत मचा रखी है। इसी बीच चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण के पांच नये मामले सामने आये हैं।

पांचों मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं :

हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग द्वारा आज सोमवार को यह जानकारी दी गई कि, पिछले 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस के 5 नए मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि, चौंकाने वाली बात तो यह है कि, इन पांचों मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। वहीं, रविवार को आयुक्त की रिपोर्ट में वुहान में कोविड-19 संक्रमित एक मामले की पुष्टि हुई थी। यह पहला मामला है, जब एक महीन से अधिक अवधि के दौरान शहर में कोरोना संक्रमण मामले की पुष्टि हुई है।

2019 से इस महामारी की शुरुआत :

बता दें कि, चीन के वुहान में वर्ष 2019 के दिसंबर माह से इस महामारी की शुरुआत हुई थी। इसके अलावा हुबेई प्रांत में पिछले 24 घंटों में बिना लक्षण वाले 11 नये मामलों की रिपोर्ट सामने आई है और यहां कुल 615 मरीज बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के संदिग्ध डॉक्टरों की निगरानी में हैं।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, चीनी अधिकारी कोरोना वायरस की पुष्टि वाले मामलों में बिना कोई लक्षण वाले मरीजों को सम्पूर्ण तालिका में शामिल नहीं करते हैं, जब इनमें कोरोना के लक्षण सामने आएंगे, इसके बाद ही इन्‍हें तालिका में शामिल किया जाएगा।

अप्रैल के अंत में चीन के स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई. फेंग ने घोषणा की थी कि, वुहान में कोविड-19 के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या शून्य होने पर वायरस के खिलाफ जंग में मिली जीत को मील का पत्थर बताया था। हालांकि, चीन में कोरोना के कारण लागू प्रतिबंधों को हटाने के बाद से दूसरी बार संक्रमण के मामले आने शुरू हो गए हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT