नई महामारियों को रोकने में अक्षम है वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली : डब्ल्यूएचओ
नई महामारियों को रोकने में अक्षम है वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली : डब्ल्यूएचओ Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

नई महामारियों को रोकने में अक्षम है वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली : डब्ल्यूएचओ

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वतंत्र पैनल ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली नई महामारियों को रोकने में अक्षम है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) से आज पूरा विश्व जूझ रहा है। यह महामारी लगभग पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले चुकी है।

पैनल ने कहा कि राष्ट्रीय और वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली कोरोना महामारी से लोगों की रक्षा करने में असफल रही है, क्योंकि दिसंबर 2019 के मध्य में नई तरह के निमोनिया के मामले सामने आए थे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को बहुत देर से घोषित किया गया था। पैनल ने यह भी कहा कि कई देश वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फरवरी 2020 में अधिक प्रभावी ढंग कार्य कर सकते थे।

डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने रिपोर्ट में कहा, ''पैनल को अपने शोध में पता चला कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली अत्यधिक संक्रामक रोगों को रोकने में अक्षम है। इस तरह के संक्रामक रोग किसी भी समय महामारी के रूप में विकसित होकर उभर सकते हैं।"

पैनल ने उच्च आय वाले देशों से निम्न और मध्यम आय वाले 92 देशों को सितंबर तक कम से कम एक अरब वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करने का आह्रान किया। पैनल ने सिफारिश की कि प्रमुख वैक्सीन उत्पादक देशों और निर्माताओं को स्वैच्छिक लाइसेंस और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए सहमत होना चाहिए।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT