Greta Thunberg revealed herself corona infected
Greta Thunberg revealed herself corona infected Kavita Singh Rathore -RE
दुनिया

ग्रेटा थनबर्ग ने इंस्टाग्राम पर खुद को बताया कोरोना संक्रमित !

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को हर कोई जानता है, फ़िलहाल इस कोरोना संकट के बीच उन्होंने खुद को कोरोना से ग्रसित बताया है। दरअलस, ग्रेटा के अनुसार, उनमें कोरोना के कुछ लक्षण पाए गए हैं, इसलिए उन्होंने सावधानी बरतते हुए खुद को पूर्ण रूप से आइसोलेट कर लिया है। वह पूरी तरह से खुद को सबसे दूर करते हुए एक जगह बंद हो चुकी हैं। ऐसे में उन्होंने सबको इस बात की जानकारी अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के द्वारा दी।

ग्रेटा थनबर्ग का कहना :

ग्रेटा थनबर्ग ने बताया कि, 'इस बात की सम्भावना है कि, मैं कोरोना वायरस से ग्रसित हो सकती हूँ। ग्रेटा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि,

"पिछले दो सप्ताह से मैं अंदर ही रही। जब मैं मध्य यूरोप से अपनी यात्रा करके लौटी तो मैंने खुद को (अपनी माँ और बहन से दूर एक उधार के अपार्टमेंट में) अलग कर दिया क्योंकि शुरू में COVID-19 (उदाहरण के लिए जर्मनी में) के मामलों की संख्या इटली के समान थी। लगभग दस दिन पहले मुझे कुछ लक्षण महसूस होने लगे, ठीक उसी समय जैसे मेरे पिता - जिन्होंने ब्रसेल्स से मेरे साथ यात्रा की थी। मैं थका हुआ महसूस कर रहा था, उसमें कंपकंपी, गले में खराश और खांसी थी। मेरे पिताजी ने समान लक्षणों का अनुभव किया, लेकिन बहुत अधिक तीव्र और बुखार के साथ।

स्वीडन में आप COVID -19 के लिए खुद का परीक्षण नहीं कर सकते, जब तक कि आपको आकस्मिक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता न हो। बीमार महसूस करने वाले सभी को घर पर रहने और खुद को अलग करने के लिए कहा जाता है।

इसलिए मुझे COVID-19 के लिए परीक्षण नहीं किया गया है, संयुक्त लक्षणों और परिस्थितियों को देखते हुए इसकी बहुत संभावना है कि, मुझे यह COVID-19 हो।

मैं मूल रूप से ठीक हो गई हूं, लेकिन- और यह सबसे बड़ी लाइन है: मैं लगभग बीमार महसूस नहीं करती।

मेरी पिछली सर्दी इससे बहुत खराब थी! अगर यह वायरस किसी और के लिए नहीं होता तो एक साथ मुझे कुछ शक भी नहीं होता। तब मुझे लगता था कि, मैं खांसी के साथ असामान्य रूप से थका हुआ महसूस कर रही हूं।

और यह वह है जो इसे इतना अधिक खतरनाक बनाता है। बहुत से (विशेष रूप से युवा लोग) किसी भी लक्षण को बिल्कुल भी नहीं देख सकते हैं, या बहुत हल्के लक्षण हो सकते हैं। तब उन्हें पता नहीं होता है कि, उन्हें यह वायरस है और वे इसे जोखिम वाले लोगों के पास भेज सकते हैं।

हम जो जोखिम समूह से संबंधित नहीं हैं, उनके पास एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमारे कार्यों में कई अन्य लोगों के लिए जीवन और मृत्यु के बीच अंतर हो सकता है।

कृपया ध्यान रखें कि, वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए विशेषज्ञों और अपने स्थानीय अधिकारियों द्वारा #StayAtHome की सलाह का पालन करें। साथ ही याद रखें कि, हमेशा एक-दूसरे का ख्याल रखें और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करें।"

कौन है ग्रेटा थनबर्ग :

बताते चलें कि, 'ग्रेटा थनबर्ग' वही स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता (Climate Change Activist) है जो, पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यक्रम के दौरान दुनियाभर से आये उन ‘16 बच्चों’ में शामिल थीं, जिन्होंने 5 शक्तिशाली देशों (UNICEF) के खिलाफ शिकायत दर्ज़ की थी। ग्रेटा पर्यावरण परिवर्तन के खिलाफ चलाई गई अपनी मुहिम के लिए प्रसिद्ध हुईं थीं। इसके अलावा ग्रेटा ने मात्र 15 साल की उम्र में साल 2018 में स्वीडिश संसद के सामने विरोध प्रदर्शन किया था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT