Pakistan में भारी बारिश
Pakistan में भारी बारिश Raj Express
दुनिया

Pakistan में भारी बारिश का दौर, 63 लोगों की हुई मौत

Author : Shreya N

हाइलाइट्स:

खैबर पख्तूनख्वा में इमारत गिरने से 32 की मौत।

1,300 से ज्यादा लोगों के घरों को हुआ नुकसान।

राजधानी कराची में भी बदलेगा मौसम का मिजाज।

Heavy Rain in Pakistan : खाड़ी देशों के अलावा इन दिनों Pakistan में भी भारी बारिश का दौर जारी है। पिछले 4 दिनों में बारिश के चलते करीब 63 लोगों की मौत हो गई है। ज्यादातर मौतें पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम में स्थित खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुई हैं। यहां 32 लोगों को जान गंवानी पड़ी। 1,300 से ज्यादा लोगों के घर भी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। बचाव दल लगातार बारिश में फंसे लोगों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। 

इमारत ढहने से 32 की मौत

पाकिस्तान में बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुआ है। यहां एक इमारत ढह गई, जिसके कारण 32 लोगों ने जान गंवा दी। जान गंवाने वालों में 15 बच्चे और 5 महिलाएं शामिल है। इसके असाला पंजाब प्रांत में भी खासा नुकसान हुआ है। यहां घर ढहने और बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 21 लोगों की मौत हुई है। बलूचिस्तान प्रांत में भी 10 लोगों की जान गई है।

अभी और बारिश के आसार

बारिश में इतने नुकसान के बाद, अभी और बारिश के अनुमान लगाए जा रहे हैं। बलूचिस्तान में बुधवार को और बारिश की चेतावनी है। इसके अलावा राजधानी कराची समेत अन्य इलाकों में भी मौसम बदल सकता है।

जलवायु परिवर्तन है वजह

Pakistan में बेमौसम हुई इस बरसात की वजह जलवायु परिवर्तन को बताया जा रहा है। देश के बलूचिस्तान प्रांत में अब तक सामान्य से 353% ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसके अलावा पूरे देश में भी औसत से 99% ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। देश के कुछ भागों में अप्रैल महीने में अपेक्षा से ज्यादा गर्मी भी महसूस की जा रही है। ऐसे में पाकिस्तानी मौसम विभाग के अधिकारियों ने जलवायु परिवर्तन को ही इस बारिश की वजह बताई। खाड़ी देशों में भी इसी कारण बारिश देखने को मिल रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT