ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023
ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023 Raj Express
दुनिया

आइसलैंड सबसे शांत तो अफगानिस्तान है सबसे अशांत देश, जानिए क्या है भारत का हाल?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हाल ही में इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस के द्वारा ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023 की सूची जारी की गई है। इस सूची में दुनियाभर के कुल 163 देशों को शामिल किया है और सबसे शांत से लेकर अशांत देशों को रैंकिंग दी गई है। इस साल सूची में दुनिया के सबसे शांत देश के रूप में आइसलैंड को जगह दी गई है। तो वहीं दुनिया का सबसे अशांत देश अफगानिस्तान बना हुआ है। हालांकि बीते कुछ सालों के मुकाबले में इस साल अफगानिस्तान में रहने वाले लोग खुद को अधिक सुरक्षित मान रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी वह दुनिया का सबसे अशांत देश बना हुआ है। इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है। चलिए जानते हैं भारत को कौनसा स्थान मिला? और हमारे पड़ोसी देशों का क्या हाल रहा?

क्या है भारत का स्थान?

बीते साल के दौरान ग्लोबल पीस इंडेक्स की सूची में भारत को 135वां स्थान दिया गया था। जबकि इस साल भारत की रैंकिंग में सुधार होकर यह 126वें स्थान पर पहुंच गया है। इस साल की सूची में भारत को कुल 2.314 स्कोर दिए गए हैं। हालांकि इसके बावजूद भी शांति के माममें में यह भारत के लिए बहुत अच्छी बात नहीं मानी जा रही है।

क्या है पड़ोसी देशों के हाल?

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस ग्लोबल पीस इंडेक्स 2023 की सूची में 146वां स्थान दिया गया है। जबकि वहीं भूटान को इस सूची में 17वां, बांग्लादेश को 88वां, नेपाल को 79वां, चीन को 80वां और श्रीलंका को 107वां स्थान मिला है।

साल 2008 से टॉप पर है आइसलैंड

बता दें कि ग्लोबल पीस इंडेक्स की सूची में आइसलैंड एक ऐसा देश है जो साल 2008 से टॉप पर बना हुआ है। यानि यह सबसे शांतिप्रिय देश बने रहने की लिस्ट में सबसे ऊपर है। जबकि वहीं अफगानिस्तान की बात करें तो बीते 5 सालों से इस देश को अंतिम पायदान पर देखा जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT