UN में चीन को करारी मात देकर प्रतिष्ठित संस्था ECOSOC का सदस्य बना भारत
UN में चीन को करारी मात देकर प्रतिष्ठित संस्था ECOSOC का सदस्य बना भारत Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

UN में चीन को करारी मात देकर प्रतिष्ठित संस्था ECOSOC का सदस्य बना भारत

Author : Priyanka Sahu

संयुक्त राष्ट्र: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। हालांकि, चीन बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की बात तो कर रहा है, लेकिन वहीं दूसरी ओर उकसाने वाली हरकतें भी कर रहा है। इसी बीच घटिया हरकतें करने वाले चीन को भारत ने संयुक्त राष्ट्र में करारी मात दी है। दरअसल, चीन को मात देते हुए आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ विमेन का भारत सदस्य बन गया है।

स्‍थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने किया ट्वीट :

जी हां, ECOSOC की संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ विमेन के सदस्य के रूप में भारत को चुना गया है। इस मौके पर चीन को करारा झटका लगा है और भारत के हाथों हारना पड़ा है। इस बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट के जरिए येे जानकारी को साझा किया है, उन्‍होंने अपने इस ट्वीट में खुशी व्यक्त करते हुए ये बात कहीं है-

भारत ने प्रतिष्ठित ECOSOC में सीट हासिल कर ली है। भारत कमिशन ऑन स्‍टेटस ऑफ विमेन का सदस्‍य बन गया है। यह सफलता भारत के लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के प्रयासों के समर्थन को दर्शाता है। हम सभी सदस्‍य को धन्‍यवाद देते हैं।
टीएस तिरुमूर्ति, भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि

चार साल के लिए बना ECOSOC का सदस्‍य :

अब भारत चार साल के लिए इस प्रतिष्ठित संस्था ECOSOC में महिला सशक्तिकरण से जुड़े आयोग का सदस्‍य बन गया है। भारत का यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ विमेन का ये कार्यकाल वर्ष 2021 से लेकर 2025 तक चलेगा। बता दें, कमिशन ऑन स्‍टेटस ऑफ विमेन एक वैश्विक अंतर सरकारी संस्‍था है, जो लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का काम करती है। इसकी स्‍थापना 21 जून 1946 को हुई थी।

भारत-अफगानिस्तान ने जीत की हासिल :

इस दौरान रोचक बात तो ये है कि, ECOSOC सीट के लिए भारत के अलावा चीन और अफगानिस्‍तान भी प्रयासरत थे, लेकिन सफलता भारत को मिली। भारत, अफगानिस्तान और चीन ने कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन के लिए चुनाव लड़ा था, इसमें भारत और अफगानिस्तान ने 54 सदस्यों के साथ मतदान में जीत हासिल की, तो वहीं चुनाव में चीन को आधे वोट भी नहीं मिले और करारी हार का सामना करना पड़ा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT