दुबई में रहने वाली भारतीय सुचेता ने देश का नाम किया रोशन।
दुबई में रहने वाली भारतीय सुचेता ने देश का नाम किया रोशन। Social Media
दुनिया

120 भाषाओं में गाने वाली भारतीय लड़की ने जीता 'ग्लोबल अवॉर्ड'

Author : रवीना शशि मिंज

राज एक्सप्रेस। भारतीय अपने टैलेंट के कारण विश्वभर में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे हैं। हाल में भारतीय मूल की 13 वर्षीय लड़की ने '100 ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवॉर्ड' पुरस्कार जीतकर बता दिया कि, हम भारतीय किसी से कम नहीं।

'100 ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवॉर्ड' से पुरस्कृत सुचेता को एक संगीत समारोह में सर्वाधिक भाषाओं में सबसे लंबे समय तक गाने के लिए इस पुरस्कार से नवाज़ा गया है।

खबर के अनुसार ,‘100 ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड' डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फॉउंडेशन और ए आर रहमान द्वारा सहायता प्राप्त हैं। यह पुरस्कार कई श्रेणियों में प्रतिभावान बच्चों को दिया जाता है

120 भाषाएं जानती हैं सुचेता

खलीज टाइम की खबर के अनुसार दुबई के इंडियन हाई स्कूल में पढ़ने वाली सुचेता 120 भाषाओं में गा सकती हैं।

खलीज टाइम को दिए इंटरव्यू में सुचेता ने कहा कि, 'मुझे मेरी दो उपलब्धी के लिए पुरस्कृत किया गया है। एक कंसर्ट में सर्वाधिक भाषाओं में गाने का रिकॉर्ड बनाया और दूसरा लंबे सबसे तक सीधे प्रसारण में गाने का भी रिकॉर्ड बनाया है। ये उपलब्धियाँ मैंने बारह साल की उम्र में दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के सभागार में हासिल की। जब मैंने 102 भाषाओं में छह घंटे से अधिक समय तक गाया था।'

एल्बम सॉन्ग भी कर चुकी हैं

कम उम्र में अपने हुनर की बदौलत सुचेता सुपरस्टार्स के साथ भी काम कर चुकी हैं। हाल में मलयालम सुपरस्टार मम्मूटी और अभिनेता उन्नी मुकुंदन की उपस्थिति में उन्होंने अपना दूसरा एल्बम ‘या हबीबी' जारी किया था। सुचेता गायन के साथ- साथ अपनी पढ़ाई में भी उतना ही ध्यान देती हैं। उनका कहना है कि, ‘मैंने रोज रियाज करने का नियम बनाया है और ईश्वर की कृपा से मेरी पढ़ाई को प्रभावित किए बिना में ये कर पा रही हूँ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT