इंडोनेशिया का माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटा
इंडोनेशिया का माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटा Social Media
दुनिया

इंडोनेशिया का माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटा, गांव और सड़कों पर दिखा धुएं और राख का गुबार

Priyanka Sahu

इंडोनेशिया। इंडोनेशिया में माउंट मेरापी ज्वालामुखी की घटना ने तहलका मचाया है। खबर है कि, दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से इंडोनेशिया का माउंट मेरापी ज्वालामुखी फट गया है। इस दौरान ज्वालामुखी फटने से आसपास के गांव और सड़के धुएं और राख के गुबार में तब्‍दील है।

7 किलोमीटर की ऊंचाई तक दिखा धुएं और राख का गुबार :

बताया जा रहा है कि, इंडोनेशिया का माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटने की घटना बीते दिन शनिवार की है। तो वहीं, इस घटना के बाद से आसपास के गांवों हड़कंप मचा हुआ है। आसपास के गांवों के ऊपर राख की बारिश हुई है। इतना ही नहीं ज्वालामुखी फटने के बाद धुएं और राख का गुबार 7 किलोमीटर की ऊंचाई तक देखा गया। ताे वहीं, मेरापी ज्वालामुखी वेधशाला के अनुमान के अनुसार, राख का गुबार शिखर से 9,600 फीट (3,000 मीटर) ऊपर पहुंचा है। फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन आसपास के गांवों के लोगों और पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा कि, गर्म बादलों का एक स्तंभ हवा में 100 मीटर (गज) ऊपर उठ गया। अधिकारियों ने विस्फोट के बाद क्रेटर से सात किलोमीटर का एक प्रतिबंधित क्षेत्र स्थापित किया, जो दोपहर 12:12 बजे (0512 जीएमटी) दर्ज किया गया।  माउंट मेरापी विस्फोट से संभावित खतरे का अनुमान लगाने के लिए, जनता को संभावित खतरे वाले क्षेत्र में किसी भी गतिविधि को रोकने की सलाह दी जाती है।

तो वहीं, देश की आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के हवाले से यह पता चला है कि, हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।आस-पास के निवासियों को भी राख से परेशानी होती है और ज्वालामुखी कीचड़ के प्रवाह से संभावित खतरों से अवगत होना चाहिए, खासकर अगर ज्वालामुखी के पास बारिश होती है। ज्वालामुखी के पास कम से कम आठ गांव ज्वालामुखी की राख से प्रभावित हुए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT