Iran-Israel War : इजराइल ने ईरान पर किया मिसाइल अटैक, कई फ्लाइट्स डायवर्ट
Iran-Israel War : इजराइल ने ईरान पर किया मिसाइल अटैक, कई फ्लाइट्स डायवर्ट Raj Express
दुनिया

Iran-Israel War : इजराइल ने ईरान पर किया मिसाइल अटैक, कई फ्लाइट्स डायवर्ट

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • ईरान के परमाणु प्लांट को इजराइल ने बनाया निशाना।

  • हमले के बाद तेहरान ने एयर डिफेंस किया एक्टिवेट।

  • हमले के बाद ईरान की कई फ्लाइटों डाइवर्ट और ससपेंड।

Israel Launched Missile Attack on Iran : इजराइल ने शुक्रवार को ईरान पर मिसाइल अटैक किया है। ईरान के परमाणु प्लांट पर मिसाइल और ड्रोन द्वारा अटैक किया गया है। इस हमले के विस्फोट की आवाज ईरान के इस्फ़हान समेत कई शहरों में सुनवाई दी है। जानकारी के अनुसार, हमले के बाद पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि, इजराइल के हमले के बाद ईरान के तेहरान ने हवाई रक्षा सक्रिय कर दी है। इसके साथ ही इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने अपने सभी सैन्यअड्डों को हाई अलर्ट कर दिया है।

ईरान न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल द्वारा ईरान पर शुक्रवार को यह हमला किया गया। बताया जा रहा है कि, इसाफहान शहर के कई इलाकों में विस्फोट की जोरदार आवाजें सुनी गई है। इसी शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट है इसके अलावा ईरान का यूरेनियम प्रोग्राम जो सबसे बड़ा है वो भी इसी जगह चल रहा है। बताया जा रहा है कि, इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट को निशाना बनाकर यह हमला किया है, जबकि इजरायल ने अमेरिका को बताया कि, वह न्यूक्लियर प्लांट को निशाना नहीं बना रहा है।

इन धमाकों के बाद ईरान ने कई फ्लाइटों को डाइवर्ट करने के साथ ससपेंड किया है। ईरान ने तेहरान, इस्फ़हान और शिराज जा रही फ्लाइट्स को रद्द किया। वहीं लगभग आठ से नौ फ्लाइट्स को डाइवर्ट किया है। वहीं, इजरायल के हमले के पहले ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा था कि, अगर इजरायल काउंटर अटैक करेगा तो इसका मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा।

ईरान का प्रेस नोट

भारत में ईरान के दूतावास ने ईरान की इस कवायद पर प्रेस बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि, ईरान, संयुक्त राष्ट्र के एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में, संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों और कानून के शासन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देता है। 1 अप्रैल 2024 को दमिश्क में उरान के राजनयिक परिसरों के खिलाफ ज़ायोनी शासन की जघन्य सैन्य आक्रामकता और बल के गैरकानूनी उपयोग ने 14 अप्रैल 2024 को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के अनुसार आत्मरक्षा के अपने अंतर्निहित अधिकार को लागू किया।

ईरान का प्रेस नोट

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT