Japan Earthquake Death Updates
Japan Earthquake Death Updates  Raj Express
दुनिया

Japan Earthquake Death : जापान के भीषण भूकंप में 100 लोगों की मौत, 211 लोग लापता, तलाश जारी

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • जापान के भूकंप में मरने वालो का आकंड़ा बढ़ा।

  • लोगों को भूस्खलन के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी जारी।

  • कुत्ते की सहायता से दो बुजुर्ग महिलाओं को 72 घंटों के बाद बचाया।

Japan Earthquake Death Updates : टोक्यो। मध्य जापानी प्रान्त इशिकावा में 7.6 तीव्रता तक के भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद प्रान्त और उसके आसपास मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को जारी रिपोर्टों में यह जानकारी दी, इसके साथ ही मीडिया ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि अभी तक इशिकावा में कुल 211 लोग लापता हैं। फिलहाल लोगों को तलाशने के लिए टीम के अधिकारी जुटे हुए है। वाजिमा में, जेनिफर नामक खोजी कुत्ते की सहायता से दो बुजुर्ग महिलाओं को 72 घंटों के बाद बचाया गया।

भूकंप के छठे दिन, सबसे अधिक प्रभावित तटीय शहर वाजिमा में 59 लोगों की मौत की पुष्टि हुई, जबकि इमारतों के ढहने से लगभग 100 लोगों के फंसे होने की खबरें हैं। इस बीच बचाव कार्य जारी है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 05:25 बजे नोटो क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जो 10 किमी की गहराई पर था, जिसकी तीव्रता देश के भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर ऊपरी 5 मापी गई। JMA ने करीब सात क्षेत्रों में आज शनिवार को वर्षा के आसार जताये हैं। उन्होंने स्थानीय निवासियों को संभावित भूस्खलन के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी दी।

राष्ट्रीय समाचार एजेंसी क्योडो ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप के झटकों से इशिकावा में बुनियादी ढांचे को व्यापक रूप से नुकसान हुआ है। आज स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे तक 14 शहरों और कस्बों में लगभग 24 हजार घरों की बिजली और 66 हजार घरों का पानी आपूर्ति ठप है। सोमवार को इशिकावा के नोटो क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गयी। वाजिमा से लगभग 30 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में केंद्रित भूकंप की अधिकतम तीव्रता सात दर्ज की गई। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT