Jeff Bezos आज भरेंगे अंतरिक्ष के लिए उड़ान
Jeff Bezos आज भरेंगे अंतरिक्ष के लिए उड़ान Social Media
दुनिया

Jeff Bezos आज भरेंगे अंतरिक्ष के लिए उड़ान

Author : News Agency

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एवं ब्लू ओरिजिन और अमेजॉनडॉटकॉम के संस्थापक जेफ बेजोस मंगलवार को अपनी कंपनी के पहले मानवयुक्त और चालक दल से लैस मिशन में अंतरिक्ष तक की उड़ान भरेंगे। जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी का न्यू शेफर्ड रॉकेट स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे और भारतीय समयानुसार शाम 06:30 बजे अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा, जिसमें चार लोगों का दल सवार होगा। इनमें से बेजोस समेत कोई भी अर्हता प्राप्त अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

रॉकेट पश्चिम टेक्सास में एक दूरस्थ स्थान से उड़ान भरेगा। बेजोस के उड़ान भरने से ठीक नौ दिन पहले एक और अरबपति ब्रिटेन के सर रिचर्ड ब्रैनसन अपनी वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के अंतरिक्ष यान यूनिटी की मदद से समताप मंडल के 60 मील ऊपर तक सफल उड़ान भरी थी।

जेफ बेजोस अपने भाई मार्क के अलावा 82 वर्षीय मैरी वालेस फंक के साथ उड़ान भरेंगे जो एक पूर्व परीक्षण पायलट थी। उन्होंने 1960 के दशक में एक अनौपचारिक अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम में प्रशिक्षण लिया था। चालक दल का चौथा सदस्य एक डच किशोर 18 वर्षीय ओलिवर डेमन है। सुश्री फंक अंतरिक्ष तक की उड़ान भरने वाली सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगी और डेमन सबसे छोटे होंगे।

यह ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट के लिए पहला क्रू लॉन्च होगा और एक आम चालक दल के साथ पहली बिना पायलट वाली सबऑर्बिटल उड़ान होगी। सफल होने पर इस उड़ान से अंतरिक्ष पर्यटन का एक नया युग शुरू होने की उम्मीद है और इस तरह की उड़ानों के टिकटों की बिक्री सैकड़ों-हजारों डॉलर में होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT