जो बाइडेन ने संघर्ष को लेकर कही यह बात...
जो बाइडेन ने संघर्ष को लेकर कही यह बात... Social Media
दुनिया

अमेरिका चीन के तनाव बढ़ने की आशंका के बीच जो बाइडेन ने संघर्ष को लेकर कही यह बात...

Priyanka Sahu

अमेरिका, भारत। चीन के स्पाई बलों को मार गिराया जाने के बाद से अमेरिका और चीन के बीच तनाव का माहौल बन गया है, मामला अभी तक शांत नहीं हुआ है। इस दौरान दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की ओर से यह बयान सामने आया है।

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीते दिन बुधवार (8 फरवरी) को कहा है कि, चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने को लेकर मतभेद जरूर हैं, लेकिन अमेरिका इस मसले पर चीन के साथ किसी तरह का टकराव नहीं चाहता है।

अमेरिका चीन के साथ किसी तरह का संघर्ष नहीं चाहता है। हम पूरी तरह से चीन के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, लेकिन हम टकराव नहीं चाहते हैं और अब तक ऐसा ही रहा है।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

इतना ही नहीं बल्कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से चीन (China) के साथ बैलून विवाद पर आगे यह बात भी कहीं कि, मैं चीन के साथ अमेरिका और दुनिया के हितों के लिए काम करने को तैयार हूं, लेकिन अगर वो हमें नुकसान पहुंचाएंगे तो हम अपनी रक्षा जरूर करेंगे।

बता दें कि, अमेरिका में न्यूक्लियर साइट के ऊपर चीन का जासूसी गुब्बारा उड़ता हुआ नजर आ रहा था, जिसके चलते अमेरिका ने इस चीनी गुब्बारे को मार गिराया। इस दौरान अमेरिकी फाइटर जेट ने 4 फरवरी को इस चीनी गुब्बारे को मार गिराया था, जिस पर चीन भड़क गया और चीन की ओर से इस गुब्बारे को सिविल बैलून बताया गया था। चीन का कहना है कि, गुब्बारा केवल मौसम अनुसंधान कर रहा था, लेकिन पेंटागन ने इसे एक उच्च तकनीक वाला जासूसी ऑपरेशन बताया। इसके अलावा अमेरिका द्वारा चीनी गुब्बारे मारे जाने के बाद चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय नियमों का गंभीर उल्लंघन करार दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि, चीन अपने वैध अधिकारों और हितों की दृढ़ता से रक्षा करेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT