अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस
अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस? क्या है इस दिन की कहानी?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हर देश के लिए युवा स्टूडेंट्स ही वहां का भविष्य होते हैं। ये ही वे लोग हैं जो आगे जाने के बाद देश के साथ ही विश्व का भी मार्गदर्शन करते हैं। स्टूडेंट्स के इस महत्व को समझते हुए हर साल 17 नवम्बर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की मुख्य वजह दुनिया भर में स्टूडेंट्स और पढ़ाई को बढ़ावा देना है। क्योंकि वे स्टूडेंट्स ही हैं जिन पर किसी भी देश की नींव टिकी हुई है। चलिए इस खास मौके पर जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस से जुड़ी खास बातें।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस क्यों मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास चेकोस्लोवाकिया देश की राजधानी प्राग से जुड़ा हुआ है। दरअसल साल 1939 के दौरान चेकोस्लोवाकिया के कई हिस्सों पर नाजियों का राज था। तब प्राग के स्टूडेंट्स और टीचर्स ने हिम्मत दिखाते हुए नाजियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में नाजियों की गोली से एक स्टूडेंट ने अपनी जान भी गंवा दी। लेकिन इसके बाद भी यह प्रदर्शन ऐसे ही चलता रहा। जिसके बाद 17 नवंबर के दिन नाजियों ने करीब 1200 स्टूडेंट्स को फंसी दे दी और वहां के सभी शिक्षण संस्थानों को भी ताला लगा दिया गया। स्टूडेंट्स के इस बलिदान को ध्यान में रखते हुए ही इस दिन को मनाया जाता है।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का महत्व और उद्देश्य?

दुनिया भर में इस खास दिन पर स्टूडेंट्स के लिए खास प्रोग्राम्स का आयोजन किया जाता है। उन्हें अपने अधिकारों के बारे में जानकारी दी जाती है और भविष्य में बेहतर काम करने के लिए जागरूक किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य यह सुनिश्चित किया जाना है कि सभी स्टूडेंट्स को आसानी से शिक्षा मिल सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT