लद्दाख में  LAC पर बढ़ा तनाव, रात में कर रहे चीनी सैनिक अभ्यास
लद्दाख में LAC पर बढ़ा तनाव, रात में कर रहे चीनी सैनिक अभ्यास social media
दुनिया

लद्दाख में LAC पर बढ़ा तनाव, रात में कर रहे चीनी सैनिक अभ्यास

Author : Kratik Sahu

तिब्बत, चीन। लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच तानव अभी भी जारी है। दोनों ही देशों ने एलएसी पर अपनी-अपनी सेना के जावन बढ़ा दिये हैं, ऐसे में चीन द्वारा की जा रही ताजा हरकत से यह साफ हो जाता है, कि किसी युद्ध की तैयारी कर रहा है। चीन की सेना समुद्र तट से 4700 मीटर की ऊंचाई पर भारत से सटी तिब्बत की सीमा पर सैन्य अभ्यास कर रही है, दरअसल ये जानकारी चीन के एक अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी हुई थी।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीनी सेना रात के अंधेरे में यह युद्ध अभ्यास इसलिए कर रहे हैं, ताकि वह हर वक्त हर परिस्थिति में लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें। हांलाकि चीन की हर गतिविधि पर भारत की पैनी नजर है। आपको बता दें कि यह अभ्यास चीन की पूरी बटालियन ने तिब्बत की तंग्गुलिया माउंटेन की तरफ लक्ष्य साधकर अभ्यास किया। इस सैन्य अभ्यास में चीनी सेना ने स्नाइपर अटैक, लाइट आर्मर्ड व्हीकल और एंटी टैंक रॉकेट, का इस्तेमाल किया।

चीन ने इस सैन्य अभ्यास के दौरान इस्तेमाल में ली जाने वली गाड़ियों तक की लाइटें बंद रखीं और पूरा अभ्यास नाईट विजन तकनीक की मदद से ही किया, जाहिर है कि चीन रात के अंधेरे में युद्ध लड़ने का अभ्यास कर रहा है। युद्ध विशेषज्ञों की मानें तो अंधेरे में युद्ध लड़ना ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इससे दुश्मन को ज्यादा नुकसान पहुंचता है जबकि हमला करने वालों को कम नुकसान होता है।

लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं लेकिन चीन ने कहा है कि कोई तनाव नहीं है और सभी विवादित मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT