अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात असाधारण : मोदी
अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात असाधारण : मोदी Social Media
दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात असाधारण : मोदी

Author : News Agency

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन के साथ पहली बैठक को असाधारण बताते हुए आज कहा कि महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर भारत एवं अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने की तरीकों पर बहुत अहम चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के ओवल ऑफिस में करीब डेढ़ घंटे तक चली दोनों नेताओं की पहली रूबरू बैठक के बाद श्री मोदी ने ट्वीट करके कहा कि उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बाइडेन के साथ मुलाकात असाधारण रही। महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर श्री बाइडेन का नेतृत्व सराहनीय है। हमने चर्चा की कि किस प्रकार से भारत एवं अमेरिका विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को कैसे बढ़ाया जाए तथा कोविड महामारी एवं जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख चुनौतियों से निपटने के लिए मिल कर काम किया जाए।

ओवल ऑफिस में श्री बाइडेन ने श्री मोदी का खूब गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेताओं ने आरंभिक वक्तव्य के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई जो करीब डेढ़ घंटे चली। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) वाणी राव शामिल थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति श्री बाइडेन ने ओवल ऑफिस में भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि भारत एवं अमेरिका के संबंध, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के नाते एक दूसरे के और करीब आने और मजबूत होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी और वह भारत एवं अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं और कुछ कठिनतम चुनौतियों जिनका दोनों देश सामना कर रहे हैं, उनका समान प्रतिबद्धता से मुकाबला करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT