प्रधानमंत्री ने की कतर के अमीर से मुलाकात
प्रधानमंत्री ने की कतर के अमीर से मुलाकात Raj Express
मिडिल ईस्ट

Qatar : प्रधानमंत्री ने की कतर के अमीर से मुलाकात

Author : राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

  • भारतीय समुदाय की देखरेख करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया।

  • अमीर को शीघ्र भारत की यात्रा पर आने का निमंत्रण भी दिया।

दोहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी तथा उनके पिता अमीर हमद बिन खलीफा अल थानी से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग की भविष्योन्मुखी योजनाओं पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी ने कतर के अमीरी पैलेस में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। कतर के अमीर ने पीएम मोदी का पैलेस में रस्मी ढंग से स्वागत किया। इसके बाद दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर और प्रतिबंधित वार्ता की। चर्चा में आर्थिक सहयोग, निवेश, ऊर्जा साझेदारी, अंतरिक्ष सहयोग, शहरी बुनियादी ढांचे, सांस्कृतिक बंधन और लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने कतर में आठ लाख से अधिक भारतीय समुदाय की देखरेख करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया तथा कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने और गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने अमीर को शीघ्र भारत की यात्रा पर आने का निमंत्रण भी दिया। कतर के अमीर ने प्रधानमंत्री की भावनाओं जैसी ही अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। अमीर ने खाड़ी क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की प्रशंसा की तथा कतर के विकास में जीवंत भारतीय समुदाय के योगदान और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी उत्साहजनक भागीदारी की भी सराहना की।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में अमीरी पैलेस में दोपहर के भोज का आयोजन किया गया। इसके बाद श्री मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो गये।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने आज दोपहर दोहा में अमीर के पिता अमीर हमद बिन खलीफा अल थानी से मुलाकात की और उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बधाई दी जिसने पिछले दशकों में कतर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। दोनों नेताओं ने भारत-कतर संबंधों पर चर्चा की। अमीर के पिता ने कहा कि भारत और कतर एक अटूट बंधन साझा करते हैं, जो आपसी विश्वास और सहयोग का प्रतीक है। उन्होंने कतर के विकास और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT