अफगानिस्तान के 1000 से अधिक सैनिक ताजिकिस्तान भागे
अफगानिस्तान के 1000 से अधिक सैनिक ताजिकिस्तान भागे Social Media
दुनिया

अफगानिस्तान के 1000 से अधिक सैनिक ताजिकिस्तान भागे

Author : News Agency

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) से उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सैनिकों की वापसी शुरू होने के बाद आक्रामक तेवर में आये तालिबान (Taliban) आतंकवादियों के साथ संघर्ष से बचने के लिए 1000 से अधिक अफगान सैनिक सोमवार तडके पड़ोसी देश ताजिकिस्तान (Tajikistan) मे भाग गये। ताजिकिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी खोवर ने ताजिकिस्तान (Tajikistan) के सीमा प्राधिकरण के अधिकारियों के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि 1037 अफगान सैनिकों ने अपने कर्मियों की जान बचाने के लिए अफगानिस्तान (Afghanistan) के बदख्शां प्रांत से सीमा पार की।

ताजिकिस्तान (Tajikistan) के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने सोमवार को सीमा पर 20000 रिजर्व सैनिकों को जुटाने का आदेश दिया। ताजिक अधिकारी बार-बार कहते रहे हमे कि वे अफगानिस्तान (Afghanistan) के आंतरिक मामलों मे हस्तक्षेप नहीं करेंगे। हाल के दिनों मे ताजिकिस्तान (Tajikistan) में यह तीसरी बार और दो सप्ताह मे पांचवीं बार अफगानिस्तानी (Afghanistan) सैनिकों का पलायन हुआ है। अब तक कुल मिलाकर लगभग 1600 सैनिक सीमा पार जा चुके थे।

गौरतलब है कि बदख्शां प्रांत के 28 जिलों मे से एक को छोड़कर बाकी सभी जिलों पर तालिबान (Taliban) का कब्जा हो गया है और प्रांतीय राजधानी फैजाबाद तालिबानी लड़ाकों से घिरी हुई है। लोगों को चिंता है कि तालिबान (Taliban) किसी भी समय शहर मे प्रवेश कर सकता है। रविवार रात से फैजाबाद मे अफगानी सैनिकों की तैनाती की गयी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT