NASA ने जारी की “ मुस्कुराते सूरज ” की तस्वीर
NASA ने जारी की “ मुस्कुराते सूरज ” की तस्वीर Social Media
दुनिया

NASA ने जारी की “ मुस्कुराते सूरज ” की तस्वीर

News Agency

वाशिंगटन। अमेरिका (America) की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के उपग्रह ने सूरज की कुछ ऐसी तस्वीरे ली है जिसमें अक्सर तमतमाया दिखने वाला सूरज (Sun) भी मुस्कुराता हुआ नजर आ रहा है। तस्वीर में नजर आ रहे सूरज (Sun) के इस मित्रवत रूप को हालांकि विशेषज्ञों ने एक चेतावनी भी बताया है और कहा है कि हो सकता है कि शनिवार को सूरज (Sun) से धरती की ओर पराबैगनी किरणों का हमला हो।

नासा ने अपने नासा, सन, स्पेस एंड स्क्रीम नामक ट्विटर हैंडल से फोटो जारी करते हुए कहा कि, "से चीस! आज, नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य को "मुस्कुराते हुए" पकड़ा। पराबैंगनी प्रकाश में देखे जाने वाले, सूर्य पर इन काले धब्बों को कोरोनल होल के रूप में जाना जाता है और वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां तेज सौर हवा अंतरिक्ष में चली जाती है।"

गार्डियन ने स्पेसवेदर डॉट कॉम के हवाले से कहा "नासा (NASA) की सोलर डायनमिक्स आब्जरवेटरी ने सूर्य (Sun) को ‘मुस्कुराते हुए’ कैमरे में कैद किया। पराबैंगनी प्रकाश में देखे जाने वाले, सूर्य (Sun) पर इन काले धब्बों को कोरोनल होल (Coronal Holes) के रूप में जाना जाता है और वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां तेज सोलर हवाएं अंतरिक्ष में चलती है।”

दूसरी ओर नासा (NASA) की ओर से इस तस्वीर को जारी करने के बाद से ऑनलाइन (Online) अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं। कई लोगों ने इसकी तुलना भूतिया मुखौटे तो किसी ने शेर और किसी ने बच्चों के शो टेलट्यूबीज से की है। किसी ने मुस्कुराते सूरज (Smiling Sun) की तुलना बीएन मिनी चॉकलेट बिस्कुट से की है जो मुस्कुराते चेहरे के रूप में बनाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT