New Zealand became Coronavirus Free Country
New Zealand became Coronavirus Free Country Social Media
दुनिया

आखिरी मरीज के ठीक होते ही न्यूजीलैंड बना कोरोना मुक्त देश

Author : Kavita Singh Rathore

न्यूजीलैंड। जहां, भारत सहित अन्य देशों में कोरोना से संक्रमितों मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। वहीं, अब एक देश खुद के कोरोना मुक्त होने का दावा कर रहा है। दरअसल, न्यूजीलैंड से कोरोना के मामले समाप्त होने की खबर सामने आई है। यानि न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश बन गया है। इस बारे में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को एक बयान जारी कर जानकारी दी।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री का बयान :

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को जारी किए बयान में कहा कि, उन्हें पूरा भरोसा है कि, कोरोना वायरस के संक्रमण से आखिरी मरीज के स्वस्थ होने के बाद देश ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोक लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि न्यूजीलैंड में कोरोना से संक्रमित मरीज से जुड़ा आखिरी मामला 17 दिन पहले सामने आया था। साथ ही फरवरी के अंतिम सप्ताह के बाद से जाकर अब यानि सोमवार न्यूजीलैंड का ऐसा दिन रहा, जब न्यूजीलैंड में किसी भी कोरोना से संक्रमित मरीज का इलाज नहीं चल रहा है।

संवाददाता सम्मेलन में साझा की जानकारी :

दरअसल न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री अर्डर्न एक संवाददाता सम्मेलन में शामिल हुई थी उन्होंने यह बात इसी सम्मेलन में साझा की। उन्होंने बताया कि, न्यूजीलैंड ने पिछले बीते 17 दिनों में पूरे देश से 40,000 लोगों की जांच की जा चुकी है और पिछले 12 दिन से किसी भी अस्पताल में कोरोना का कोई भी मरीज नहीं है। लॉकडाउन को लेकर उन्होंने बताया कि, मंत्रिमंडल ने मध्यरात्रि से देश से लॉकडाउन हटा कर देश को खोलने के दूसरे चरण को लेकर सहमति दे दी है।

कोरोना का सफाया :

प्रधानमंत्री अर्डर्न ने बताया कि, हमें भरोसा है कि, फिलहाल के लिए तो हमने न्यूजीलैंड से कोरोना वायरस का सफाया कर दिया है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि, हम अब रुक जाएंगे, इस कार्य के लिए निरंतर कोशिशें जारी रखेंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि, ऐसा निश्चित तौर पर हो सकता है कि, कोरोना के दोबारा मामले सामने आए। उसके बाद भी यह असफलता की निशानी नहीं होगी, यही कोरोना वायरस की सच्चाई है, लेकिन अब हम पूरी तैयारी रखेंगे। बताते चलें, न्यूजीलैंड में कोरोना से संक्रमितों की संख्या मात्र 1,500 मरीजों की थी। जिनमें से 22 की मौत हो गई थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT