अमेरिका में वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स में पाया गया कोरोना का Omicron वेरिएंट
अमेरिका में वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स में पाया गया कोरोना का Omicron वेरिएंट Social Media
दुनिया

अमेरिका में वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स में पाया गया कोरोना का Omicron वेरिएंट

Author : Kavita Singh Rathore

अमेरिका, दुनिया। आज भले ही पूरी दुनिया में कोरोना का कहर हल्का पड़ता नजर आरहा है, लेकिन इसी बीच अब दक्षिणी अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन (Omicron ) वेरिएंट मिलने से सनसनी फैल गई है। पूरी दुनिया में Omicron का खौफ एक बार फिर बढ़ता नजर आरहा है। इसी बीच, अब कई देश एक बार फिर ठीक उसी तरह दक्षिणी अफ्रीका से दूरी बनाते नजर आरहे हैं। इसके बावजूद भी यह एक एक करके कई देशों तक पहुँचता चला जा रहा है। वहीं, यह अब अमेरिका में भी पहुंच गया है और हैरान कर देने वाली बात यह है कि, अमेरिका में वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स में Omicron वेरिएंट का संक्रमण पाया गया है।

अमेरिका में Omicron वेरिएंट की दस्‍तक :

दरअसल, अब तक दुनियाभर के देशों में आतंक मचाने वाले कोरोना वायरस के नए Omicron वेरिएंट का खौफ अब सबकी चिंता का विषय बन गया है। क्योंकि, अब यह एक एक करके 29 देशों तक अपने पैर पसर चुका है। इन देशों में अब अमेरिका का नाम भी शमिल हो चुका है। जी हां, अमेरिका में भी ओमिक्रॉन नाम के नए वेरिएंट की दस्‍तक हो चुकी है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि, अमेरिका में पहले मामले के तहत जिस व्यक्ति में कोरोना के नए Omicron वेरिएंट का संक्रमण पाया गया है। वह व्यक्ति कोरोना की वैक्सीन ले चुका था। ऐसे में अब कोरोना की वैक्सीन को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं कि, क्या कोरोना की वैक्सीन Omicron वेरिएंट पर असरदार नहीं है?

अमेरिका का पहला मामला :

बताते चलें, जिस व्यक्ति में कोरोना के नए वेरिएंट का संक्रमण पाया गया है वह 22 नवंबर को साउथ अफ्रीका से लौटा था और फिर 29 नवंबर को कोरोना से संक्रमित पाया गया। उसके सैंपल की जांच करने पर इस बात का खुलासा हुआ कि, उस व्यक्ति में Omicron वेरिएंट की उपस्थिति दर्ज की गई है। चिंताजनक बात तो यह है कि इस व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद भी इस वेरिएंट ने अपनी चपेट में ले लिया है। हालांकि, इस व्यक्ति को बूस्टर डोज लगना बाकी था। इस बारे में डॉक्टर एंथनी फौसी ने बताया है कि, 'उस शख्स का टीकाकरण हो चुका था, लेकिन उसे बूस्टर डोज नहीं दी गई थी। अभी के लिए पीड़ित की तबीयत स्थिर है और उसे कोरोना के हल्के लक्षण हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT