रूस में विपक्ष के नेता नावाल्नी की पत्नी गिरफ्तार
रूस में विपक्ष के नेता नावाल्नी की पत्नी गिरफ्तार Social Media
दुनिया

रूस में विपक्ष के नेता नावाल्नी की पत्नी गिरफ्तार

Author : राज एक्सप्रेस

मास्को : रुस में विपक्ष के नेता एलेक्सी नावाल्नी की पत्नी युलिया नावाल्नी को मास्को में अनाधिकृत विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया है। राष्ट्रीय मीडिया ने रविवार को इस आशय की जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक जेल में बंद श्री नावाल्नी की गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थकों ने रविवार को कई शहरों में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में भाग लेने वाले कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

इससे पहले रूस की एक अदालत ने शुक्रवार को श्री नावाल्नी के करीबी सहयोगियों लुबोव सोबोल, मॉस्को में उनकी टीम के समन्वयक ओलेग स्टेपानोव, एलेक्सी के भाई ओलेग नावाल्नी और पुस्सी रोट की सदस्य मारिया एलोखिना को कोरोना महामारी के दिशा निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में घर में नजरबंद करने का आदेश दिया। अदालत के प्रवक्ता ओल्गा बोंदरेवा ने बताया कि मास्को के टावर्सकोय जिला अदालत ने संदिग्ध लुबोव सोबोल को महामारी के दिशा निर्देशों के उल्लंघन में 23 मार्च 2021 तक घर में नजरबंद करने का फैसला किया है।

श्री बोंदरेवा ने बताया कि ओलेग नवेलनी, स्टेपानोव और एलोकिना, साथ ही डॉक्टर्स एलायंस के निदेशक अनास्तासिया वासिलिएवा को भी 23 मार्च तक घर में नजरबंद रखा गया है। उन्होंने कहा कि "उन्हें अपने घरों से बाहर निकलने या वकील या करीबी संबंधियों को छोड़कर किसी अन्य से बातचीत करने की अनुमति नहीं है।"

गत 28 जनवरी को रूस की एक अदालत ने विपक्ष के नेता एलेक्सी नावाल्नी की 30 दिन की गिरफ्तारी को गैरकानूनी करार देने से इनकार कर दिया। मॉस्को क्षेत्र के खिमकी सिटी कोर्ट के जज मुसा मुसायेव ने कहा कि नावाल्नी के मामले में अदालत की ओर से दिए गए फैसले में कोई बदलाव नहीं होगा। नावाल्नी के वकील वादिम कोबजेव ने बताया कि "उनकी टीम अदालत के फैसले को चुनौती देना जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इस मामले को लेकर अपीलीय अदालत में जायेंगे और यूरोपीय मानवाधिकार अदालत में भी अपील की जायेगी।"

दरअसल, 17 जनवरी को जर्मनी से लौटने के तुरंत बाद एलेक्सी नावाल्नी को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें गबन के एक आरोप में दोषी ठहराया गया था। मास्को की एक अदालत दो फरवरी को नवेलनी के ऊपर लगे धोखाधड़ी के मामले में सजा देने पर विचार करेगी।

गौरतलब है कि रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नावाल्नी की गिरफ्तारी के विरोध में पिछले शनिवार को देश के कई हिस्सों में उनके समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किए थे। सरकार ने इन विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT