IMD रिपोर्ट में POK के शहरों का हाल देख बौखलाया पाकिस्‍तान
IMD रिपोर्ट में POK के शहरों का हाल देख बौखलाया पाकिस्‍तान Social Media
दुनिया

IMD रिपोर्ट में POK के शहरों का हाल देख बौखलाया पाकिस्‍तान

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। खतरनाक कोरोना वायरस की संकट के बीच पाकिस्तान में हर कदम पर बौखलाहट नजर आ रही है और इन दिनों पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के मामले पर पाकिस्‍तान परेशान हो रहा है, अब हाल ही में भारतीय मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट देखकर पाकिस्‍तान तीखी मिर्ची लगी है।

IMD रिपोर्ट में POK के शहरों का हाल :

दरसअल, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के शहरों 'मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगिट-बाल्टिस्तान' के मौसम का हाल बताने वाली भारतीय रिपोर्ट देखने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है और भारत के कदम को पाकिस्तान ने इसे कानूनी रूप से व्यर्थ कार्रवाई करार देते हुए कहा कि, इससे क्षेत्र की स्थिति नहीं बदली जा सकती।

समाचार बुलेटिन में PoK के क्षेत्रों के मौसम का हाल :

सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन तथा आकाशवाणी ने बीते दिन यानी शुक्रवार से अपने प्राइम टाइम समाचार बुलेटिन में POK के इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है, जिसके कारण पाकिस्तान तिलमिला गया है और फिर अपने विदेश कार्यालय की तरफ से एक बयान जारी किया गया।

पाक विदेश कार्यालय ने दी प्रतिक्रिया :

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा साझा किए गए बयान में कहा कि, भारत द्वारा पिछले साल जारी किए गए कथित ‘राजनीतिक नक्शों’ की तरह ही उसका यह कदम भी कानूनन निरर्थक है। देश में मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली संस्था भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जम्मू और कश्मीर के अपने मौसम संबंधी उप-मंडल का उल्लेख 'जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद' के रूप में करना शुरू कर दिया।

आईएमडी के महानिदेशक का कहना :

वहीं, आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि, जब से जम्मू-कश्मीर 2 अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित हुआ है, उसके बाद से ही POK के तहत इन क्षेत्रों के लिए दैनिक बुलेटिन में उल्लेख करते रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि, इन क्षेत्रों का उल्लेख विशिष्ट तौर पर जम्मू कश्मीर उप-मंडल के तहत हो रहा है। पाक कब्जे वाले कश्मीर में स्थित इन शहरों का जिक्र अब उत्तर पश्चिम डिविजन के संपूर्ण पूर्वानुमान में हो रहा है।

भारत के इस कदम का महत्व और अधिक इस कारण बढ़ जाता है, क्योंकि हाल ही में अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए पीओके को भारत का हिस्सा बताया है। वहीं, उत्तर पश्चिम डिविजन के तहत नौ उप-मंडल 'जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान' आते हैं।

बता दें कि, हाल ही के कुछ दिन पहले भारत ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के पाकिस्तान उच्चतम न्यायालय के आदेश पर इस्लामाबाद के समक्ष कड़ी आपत्ति जताई थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT