पाकिस्तानी पत्रकार की केन्या में गोली मारकर हत्या
पाकिस्तानी पत्रकार की केन्या में गोली मारकर हत्या Social Media
दुनिया

पाकिस्तानी पत्रकार की केन्या में गोली मारकर हत्या

News Agency

नैरोबी। पाकिस्तान के मशहूर पत्रकार अरशद शरीफ को केन्या पुलिस ने ‘गलत पहचान’ को लेकर गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गयी। मामले की जांच शुरू कर दी गयी है। पुलिस ने एक बयान में कहा कि उन्हे इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर खेद है। पत्रकार (49) पाकिस्तान के प्रसिद्ध टीवी शो के एंकर रहे थे। अरशद पूर्व में पाक टीवी चैनल एआरवाय से जुड़े थे। वह चैनल छोड़ने के बाद दुबई चले गए थे। उनके खिलाफ पाकिस्तान में देशद्रोह का मुकदमा चल रहा था। पुलिस ने कहा ,“ पत्रकार की मौत के मामले में जांच शुरू हो गयी है। सड़क पर जांच के दौरान गाड़ी नहीं रोके जाने पर उन्हें गोली मारी गयी।

श्री शरीफ (49) पाकिस्तानी सेना के आलोचक होने के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक थे, जिन्होंने गत अगस्त में उत्पीड़न की शिकायत के बाद अपना देश छोड़ दिया था।केन्या आने से पहले श्री शरीफ ब्रिटेन और दुबई में थे। वह पूर्वी अफ्रीकी देश में क्या कर रहे थे इसके बारे में पता नहीं लग सका है। उनकी हत्या को लेकर कराची में सोमवार को पत्रकारों ने प्रदर्शन किया था। बीबीसी ने बताया कि केन्या पुलिस की निगरानी करने वाली इंडिपेंडेंट पुलिस ओवरसाइट अथॉरिटी (आईपीओए) ने कहा कि विभाग ने तुरंत प्रतिक्रिया टीम को नैरोबी में काजियाडो काउंटी में घटनास्थल पर भेज दिया है। आईपीओए के अध्यक्ष अन्न मकोरी ने संवाददाताओं से कहा,'' यह टीम पाकिस्तानी नागरिक की कथित रूप से पुलिस द्वारा हत्या की जांच करेगी।'' बयान के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने चोरी की गयी एक कार का पता लगाने के लिए सड़क की नाकाबंदी की हुई थी तभी पत्रकार की कार बैरियर के पास आ गयी जिसे वह पार कर रहे थे। गाड़ी नहीं रोकने पर उन्हें गोली मार दी गयी।'' पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ट्वीट करके अरशद की मौत पर शोक व्यक्त किया है। श्री शरीफ ने कहा,'' पत्रकार अरशद शरीफ की अचानक मृत्यु की खबर सुनकर स्तब्ध हूं।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो से निष्पक्ष और पारदर्शी जांच का अनुरोध किया है और शव को पाकिस्तान लाने की प्रक्रिया में तेजी लाने सहित हर संभव मदद का वादा किया है। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान के सूचना मंत्री मरियम ओरंगजेब ने मौत पर अफवाह फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है। श्री शरीफ की पत्नी जवेरिया सिद्दिकी ने ट्विटर पर लिखा,'' उन्होंने एक दोस्त, पति और पसंदीदा पत्रकार को खो दिया।''. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने उचित न्यायिक जांच की मांग करते हुए कहा कि वह सदमें में है। उन्होंने इस घटना को हत्या बताया है।उन्होंने कहा कि पत्रकार को सच बोलने की कीमत चुकानी पड़ी है। श्री खान को अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव में हारने के बाद सत्ता छोड़नी पड़ी थी। इसके बाद श्री खान का समर्थन करने वाले श्री शरीफ ने शिकायत की थी कि उन्हें देश की संघीय एजेंसी परेशान कर रही थी इसलिये वह पाकिस्तान से बाहर चले गए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT