फिलीपींस ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन टीके को मंजूरी दी
फिलीपींस ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन टीके को मंजूरी दी Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

फिलीपींस ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन टीके को मंजूरी दी

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। फिलीपींस ने भारत के बायोटेक कोरोना वायरस कोवैक्सीन टीके को आपातकालीन उपयोग की दे दी है। देश के खाद्य एवं औषधी प्रशासन (एफडीए) ने यह जानकारी दी है। एफडीए के महानिदेशक रोलांडो एनरिक डोमिंगो ने मंगलवार को मनीला के रैपलर समाचार सेवा के माध्यम से इस टीके को आपातकालीन उपयोग में लाने की पुष्टि की है।

फिलीपींस, पलाऊ और माइक्रोनेशिया में भारत के राजदूत श्री शंभू कुमारन ने इस मंजूरी का स्वागत करते हुए ट्विटर पर कहा है कि यह वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ जंग के लिए एक निर्णायक कदम है। श्री शंभू कुमारन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा ''ईयूए ने कोवैक्सिन की मंजूरी दी है। भारत बायोटेक को बधाई। फिलीपींस की एफडीए का धन्यवाद।"

फिलीपींस ने सोमवार को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के साथ 60 और उससे कम उम्र के नागरिकों के लिए टीकाकरण को फिर से शुरू कर दिया गया है। अप्रैल में फिलीपींस के स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिश पर एस्ट्राजेनेका टीके को लगाने के बाद खून के थक्के बनने और अन्य दुष्प्रभाव की शिकायत के कारण 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों को यह टीका लगाने पर रोक लगा दी गयी थी। फिलीपींस ने भारत बायोटेक के टीके के अलावा भी कई अन्य टीकों को मंजूरी दी है। इन टीकों में जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर, रूस के स्पुतनिक-वी और चीन के सिनावैक टीके को भी मंजूरी दे दी है।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT